झारखंड

प्रशिक्षु IAS अधिकारियों की छह सदस्यीय टीम पहुंची गुमला

टीम के सदस्यों ने अपनी पहली मीटिंग (Meeting) में जिले के प्रमुख अधिकारियों से मुलाकात की, जहां उन्होंने जिले में चल रहे प्रोजेक्ट्स के बारे में विस्तृत जानकारी मिली

गुमला: प्रशिक्षु IAS की 6 सदस्यीय टीम ने गुमला (Gumla) जिले का दौरा किया। शुक्रवार एवं शनिवार के लिए आए 2021 बैच के IAS की टीम ने जिले में हुए बेहतरीन कार्यों का अध्ययन किया।

इस टीम में रवि कुमार, कृष्णकांत कनवरिया,श्रुति राजलक्ष्मी,प्रांजल धन्दा, सुलोचना मीना व दीपेश कुमारी का नाम शामिल है।

टीम के सदस्यों ने अपनी पहली मीटिंग (Meeting) में जिले के प्रमुख अधिकारियों से मुलाकात की, जहां उन्होंने जिले में चल रहे प्रोजेक्ट्स के बारे में विस्तृत जानकारी मिली।

पूरे झारखंड राज्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि

टीम का नेतृत्व कर रहे जिले के वरीय अधिकारी सहायक समाहर्ता आशीष गंगवार (IAS) ने बताया कि भारत के प्रशिक्षु IAS अधिकारियों को उनके ट्रेनिंग के दौरान विभिन्न उत्कृष्ट जिलों में अध्ययन के लिए भेजा जाता है, जो जिला किसी न किसी बेहतरीन कार्य के लिए चर्चा में है।

इस वर्ष गुमला जिले को आकांक्षी जिले की श्रेणी में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रधानमंत्री अवार्ड से नवाजा गया जो की पूरे झारखंड राज्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

गुमला जिला में ऐसे उत्कृष्ट कार्य

देश भर में चर्चित गुमला जिला में कई ऐसे उत्कृष्ट कार्य हुए हैं जो अपने आप में बेहतरीन है। इन सभी कार्यों को जमीनी स्तर पर अध्ययन करने एवं उसके पीछे के पूरे प्रोजेक्ट्स को समझने के लिए प्रशिक्षु IAS की टीम ने अपने दौरे के क्रम में गुमला जिले को चुना।

छह सदस्यीय IAS प्रशिक्षुओं की टीम शुक्रवार की शाम को जिले में पहुंची।

टीम ने देर शाम को गांधी पार्क, ओपन जिम, इंडोर स्टेडियम, स्पोर्ट्स बैंक एवं फुटबॉल छात्रवास का दौरा किया।

इन सभी कार्यों से आस पास के लोगों को मिलने वाली सुविधाओं से अवगत हुए एवं प्रोजेक्ट्स की विशेषताओं को समझा।

खेल नगरी के नाम से प्रसिद्ध गुमला जिला में स्पोर्ट्स बैंक (Sports Bank) के अधिष्ठापन के उद्देश्य के साथ-साथ ओपन जिम से किस प्रकार से स्थानीय लोगों एवं खिलाड़ियों को फिटनेस (Fitness) के लिए प्रेरित किया जा रहा है, इसके बारे में भी बताया गया।

जिला प्रशासन की टीम के कार्यों की सराहना की

प्रशिक्षुओं ने इंडोर स्टेडियम (Indoor Stadium) के बैडमिंटन कोर्ट का भी दौरा किया एवं कुछ देर प्रशिक्षुओं ने भी अपने खेल का आनंद लिया।

शनिवार को प्रातः काल ही अधिकारियों ने सिलम स्थित बाल संप्रेक्षण गृह , वृद्धाश्रम , मूक बधिर विद्यालय एवं छात्रावास , नारी निकेतन आदि संस्थानों का दौरा किया।

इस दौरान उन्होंने पौधारोपण भी किया। झारखंड राज्य का पहला जिला गुमला जहां वृद्धाश्रम का संचालन किया जा रहा है।

उसके संचालन व्यवस्था को प्रशिक्षुओं ने करीब से देखा एवं वहां रह रहे वृद्ध व्यक्तियों से भी मुलाकात की। वहीं बाल संप्रेक्षण गृह में हुए सकारात्मक बदलाव से भी अवगत हुए।

बाल संप्रेक्षण गृह के बच्चों के अनुशासन एवं उनके दिनचर्या के बारे में जान कर प्रशिक्षुओं की टीम काफी प्रभावित नजर आई। उन्होंने जिला प्रशासन की टीम के कार्यों की सराहना भी की ।

प्रशिक्षुओं की टीम ने बसिया के लिए किया रुख

इस दौरान टीम ने जिले के बेहतरीन प्रोजेक्ट रागी मिशन के बारे में जाना जिसके लिए उन्होंने रागी प्रोसेसिंग सेंटर का दौरा किया।

सेंटर में JSLPS की दीदियों से मुलाकात की एवं वहां बनाए जा रहे रागी के उत्पादों को भी करीब से देखा एवं उसके स्वाद को भी चखा।

रागी मिशन से हुए जिले के किसानों की आर्थिक प्रगति, नए उत्पादों का लॉन्च करना , महिलाओं को रोजगार से जोड़ने एवं गुमला में बने झारखंड का पहला मिलेट कैफे के निर्माण के पीछे की इस पूरी प्रक्रिया से प्रशिक्षुओं को अवगत करवाया गया।

उन्होंने इस पूरे प्रक्रिया का अध्ययन भी किया। इसके बाद प्रशिक्षुओं की टीम ने बसिया के लिए रुख किया।

धनसिंह जलाशय से मत्स्य उत्पादकों की आर्थिक स्त्रोतों को सशक्त करने के लिए बनाए गए फिश केज कल्चर को देखा एवं जाना कि किस प्रकार से सैंकड़ों मत्स्य पालकों के आर्थिक स्थिति में बदलाव आए एवं जिला प्रशासन द्वारा विषम परिस्थिति में किस प्रकार से कार्य कर सफलता हासिल की गई।

प्रशिक्षुओं की टीम ने इन सभी उत्कृष्ट कार्यों के पीछे उपायुक्त सुशांत गौरव के लक्ष्यों एवं उनके बेहतरीन मार्गदर्शन की सराहना की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker