विदेश

दक्षिण कोरिया ने की पहला घरेलू अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान लॉन्च करने की तैयारी

सियोल: दक्षिण कोरिया गुरुवार को अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देने और कुलीन वैश्विक अंतरिक्ष क्लब में शामिल होने के नवीनतम प्रयास में अपना पहला घरेलू अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने कोरिया एयरोस्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट (केएआरआई) के हवाले से कहा कि केएसएलवी-2 जिसे नूरी के नाम से भी जाना जाता है, देश के दक्षिणी तटीय गांव गोहेउंग में नारो स्पेस सेंटर से शाम करीब 4 बजे प्रक्षेपण के लिए तैयार है।

200 टन वजनी नूरी का उद्देश्य 1.5 टन के डमी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करना है। एक अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहन प्रौद्योगिकी जिसे दक्षिण कोरिया अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक दशक से अधिक समय से हासिल करने की मांग कर रहा है।

सफल होने पर, नूरी रॉकेट दक्षिण कोरिया का पहला अंतरिक्ष यान होगा जिसे पूरी तरह से देश में डिजाइन और बनाया गया है।

उत्तर कोरिया द्वारा मंगलवार को एक नई पनडुब्बी से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) की परीक्षण-फायरिंग पर तनाव के बीच नियोजित लॉन्च आता है, जो उत्तर द्वारा मिसाइल लॉन्च की एक श्रृंखला में नवीनतम है।

गुरुवार को, उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने प्योंगयांग के रक्षा के अधिकार के सही अभ्यास पर अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की निर्थक प्रतिक्रिया पर चिंता व्यक्त की।

केएआरआई के अधिकारियों ने कहा कि नूरी की सफलता या विफलता का निर्धारण उड़ान भरने के लगभग 30 मिनट बाद किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पहले प्रयास में नव विकसित रॉकेटों की सफलता दर अब तक 30 प्रतिशत है। दक्षिण कोरिया के रॉकेट प्रक्षेपण 2009 और 2010 में विफल रहे थे।

2013 में, दक्षिण कोरिया ने सफलतापूर्वक अपना पहला नारो अंतरिक्ष रॉकेट लॉन्च किया, हालांकि इसका पहला चरण रूस में बनाया गया था।

दक्षिण कोरिया ने 2010 से तीन चरणों वाली नूरी के निर्माण में लगभग 2 ट्रिलियन वोन (1.8 बिलियन डॉलर) का निवेश किया है।

तीन चरणों वाला नूरी रॉकेट अपने पहले चरण में चार 75-टन तरल इंजन, दूसरे चरण में 75-टन तरल इंजन और तीसरे चरण में 7-टन तरल इंजन के क्लस्टरिंग का उपयोग करता है।

एक सफल प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया को दुनिया का सातवां देश बना देगा जिसने एक अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान विकसित किया है जो रूस, अमेरिका, फ्रांस, चीन, जापान और भारत के बाद 1 टन से अधिक उपग्रह ले जा सकता है।

दक्षिण कोरिया, जो वैश्विक अंतरिक्ष विकास की दौड़ में देर से आने वाला है, उसने हाल ही में अगले साल अपना पहला चंद्र ऑर्बिटर लॉन्च करने की योजना के साथ अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में प्रयास तेज कर दिए हैं।

घरेलू अंतरिक्ष रॉकेट का विकास महत्वपूर्ण है क्योंकि देशों के बीच मिसाइल प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण को मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था जैसे अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों के तहत कड़ाई से नियंत्रित किया जाता है, जिसमें दक्षिण कोरिया 2001 में शामिल हुआ था।

दक्षिण कोरिया के रॉकेट विकास कार्यक्रम को पहले अमेरिका से द्विपक्षीय मिसाइल दिशानिर्देशों द्वारा सीमित किया गया था, जिसे मूल रूप से 1979 में लागू किया गया था।

हालाँकि, दोनों सहयोगी, मई में एक शिखर सम्मेलन के दौरान प्रतिबंधों को समाप्त करने पर सहमत हुए, जिससे दक्षिण कोरिया के अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहनों को विकसित करने के प्रयासों में पूर्ण स्वायत्तता सुनिश्चित हुई।

केएआरआई ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए 2027 तक नूरी के चार और प्रक्षेपण करने की योजना बनाई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker