भारत

तेज रफ्तार कार, सीट बेल्ट न लगाना बनी साइरस मिस्त्री के मौत की वजह : रिपोर्ट

मुंबई: मुंबई-अहमदाबाद हाई-वे (Mumbai-Ahmedabad Highway) पर पिछले दिनों सड़क दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की मौत हो गई।

इस मामले की जांच कर रही एक उच्चस्तरीय समिति ने कहा है कि दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की मौत (Death) कार के तेज रफ्तार और सीट बेल्ट न लगाने से हुई। जांच समिति ने यह रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है।

चार सितंबर को मिस्त्री और उनके दोस्त जहांगीर पंडोले की उस समय मौत हो गई, जब उनकी मर्सिडीज कार पालघर जिले में सूर्या नदी पर बने पुल के Dividers से टकरा गई थी। कार चला रही अनाहिता पंडोले और उनके पति डेरियस पंडोले को चोटें आईं।

दुर्घटना से पांच सेकंड पहले कार के ब्रेक लगाए गए

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए थे।

इसके लिए गठित समिति में शामिल NGO Save Life Foundation के प्रमुख का कहना था कि साइरस मिस्त्री की कार की गति मौके पर 40 किमी प्रति घंटे की निर्धारित अधिकतम सीमा से भी अधिक थी और बायीं ओर से ओवरटेक करने की संभावना थी।

वहीं, मर्सिडीज कंपनी की ओर से महाराष्ट्र पुलिस को दी गई रिपोर्ट के मुताबिक दुर्घटना से कुछ सेकंड पहले कार 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी, जबकि पुल पर डिवाइडर से टकराते समय इसकी गति 89 किमी प्रति घंटे थी।

Report  में कहा गया है कि दुर्घटना से पांच सेकंड पहले कार के ब्रेक लगाए गए थे। गति में अचानक कमी आने के कारण कार 35 डिग्री के कोण पर मुड़ी और पुल पर डिवाइडर से टकराई।

राज्य परिवहन आयुक्त अविनाश ढाकने के नेतृत्व में गठित जांच समिति में पालघर जिले के पुलिस अधीक्षक बालासाहेब पाटिल और Save Live Foundation  के प्रमुख भी शामिल थे।

राज्य परिवहन आयुक्त ढाकने ने कहा है कि जिस ब्रिज पर साइरस मिस्त्री की कार दुर्घटनाग्रस्त हुई थी, उसके निर्माण में कुछ खामियां थीं।

राज्य सरकार की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी

सड़क निर्माण में बदलाव की जरूरत है और पुल की दीवारों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। जिस सडक़ पर दुर्घटना हुई वह घुमावदार थी।

सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए मौजूदा राजमार्ग चिह्न, रेखाचित्र और सीमांकन अपर्याप्त थे। साथ ही, सड़क किनारे पुल के ऊपरी हिस्से का निर्माण भी दुर्घटना का कारक था।

साथ ही सायरस मिस्त्री ने Highway पर तेज रफ्तार कार में सफर करते हुए भी अपनी सीट बेल्ट नहीं बांधी। यह गलती भी साइरस मिस्त्री की आकस्मिक मौत का मुख्य कारण थी। इस रिपोर्ट पर राज्य सरकार की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker