भारत

सुप्रीम कोर्ट ने ठग सुकेश चंद्रशेखर की तिहाड़ जेल से बाहर शिफ्ट करने की याचिका स्थगित करते हुए कहा- कोई आपको नहीं छुएगा

शीर्ष अदालत ने दिल्ली के बाहर एक जेल में स्थानांतरण की मांग वाली सुकेश की याचिका को 13 जुलाई तक के लिए स्थगित करते हुए टिप्पणी की

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को शातिर जालसाज सुकेश चंद्रशेखर के वकील से कहा कि कोई भी उसके मुवक्किल को जेल के अंदर नहीं छुएगा।

शीर्ष अदालत ने दिल्ली के बाहर एक जेल में स्थानांतरण की मांग वाली सुकेश (Sukesh) की याचिका को 13 जुलाई तक के लिए स्थगित करते हुए टिप्पणी की।

सुकेश की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता आर. बसंत ने न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति जे. बी. परदीवाला की पीठ के समक्ष दलील दी कि तिहाड़ जेल के महानिदेशक (कारागार) उनके मुवक्किल से जबरन वसूली की कोशिश कर रहे हैं।

बसंत ने अपने मुवक्किल के बारे में चिंता जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें अपनी जान को खतरा होने की आशंका है, इसलिए उन्हें दिल्ली के बाहर एक जेल में स्थानांतरित कर दिया जाए।

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस. वी. राजू (General S. V. Raju) ने तर्क दिया कि सुकेश ने जेल के अंदर बैठकर 300 करोड़ रुपये की उगाही की थी और जब संबंधित अधिकारी कार्रवाई कर रहे हैं, तो वह दिल्ली के बाहर एक जेल में स्थानांतरित होना चाह रहा है।

पीठ ने यह देखते हुए मामले को स्थगित कर दिया कि याचिकाकर्ताओं सुकेश और उनकी पत्नी लीना पॉलोज (lena paulose) द्वारा दायर हलफनामे में, दिल्ली के बाहर एक जेल में उनके स्थानांतरण के प्रवर्तन निदेशालय के विरोध का मुकाबला करते हुए रिकॉर्ड में नहीं रखा गया है।

पीठ ने सुकेश के वकील से कहा कि उसे दिल्ली से बाहर जेल में स्थानांतरित करने की उनकी याचिका पर सुनवाई करने की कोई जल्दबाजी नहीं है और अदालत के दोबारा खुलने पर मामले को उठाया जा सकता है। बसंत ने निकट तिथि के लिए अनुरोध किया, लेकिन पीठ ने उनकी दलीलों पर विचार नहीं किया।

बसंत ने जेल में अपने मुवक्किल के जीवन के लिए खतरे के बारे में आशंका जताई, न्यायमूर्ति कांत ने न्यायमूर्ति बोपन्ना की अध्यक्षता वाली अवकाश पीठ के आदेश का हवाला दिया, जिसे इस महीने की शुरूआत में पारित किया गया था, जिसमें सुकेश को तिहाड़ जेल से बाहर स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया था। जस्टिस कांत ने कहा, जस्टिस बोपन्ना के आदेश के बाद कोई आपको नहीं छुएगा।

पीठ ने राजू से यह भी पूछा कि क्या गुरुग्राम की भोंडसी जेल को मामले में एक विकल्प के रूप में माना जा सकता है।

उन्होंने जवाब दिया कि यह एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है। पिछले हफ्ते ED ने सुकेश और उनकी पत्नी को पूर्वी दिल्ली की मंडोली जेल (JAIL) में शिफ्ट करने का प्रस्ताव दिया था।

जेल के भीतर उनके साथ मारपीट की गई

हालांकि, याचिकाकर्ताओं के वकील ने इस याचिका का विरोध किया और शीर्ष अदालत से अपने मुवक्किल को बेंगलुरु या दिल्ली के बाहर जेल में स्थानांतरित करने का आग्रह किया।

ईडी ने सुकेश को तिहाड़ जेल से स्थानांतरित करने का विरोध किया था और शीर्ष अदालत से जेल परिसर में प्रताड़ना और हमले के झूठे आरोप लगाने के लिए झूठी गवाही के तहत मुकदमा चलाने का आग्रह किया था।

सुकेश और उनकी पत्नी इस समय धोखाधड़ी और रंगदारी (fraud and extortion) से जुड़े मामलों में तिहाड़ जेल में बंद हैं। उन्होंने अपनी जान को खतरा होने का हवाला देते हुए किसी अन्य जेल में स्थानांतरण की मांग करते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया है।

जेल अधिकारियों ने इन आरोपों से इनकार किया है कि जेल के भीतर उनके साथ मारपीट की गई थी और कहा कि मेडिकल जांच में उन्हें किसी बाहरी चोट की सूचना नहीं मिली है।

शीर्ष अदालत ने 17 जून को पारित अपने आदेश में कहा था, तथ्यों और परिस्थितियों को देखते हुए प्रतिद्वंद्वी तर्कों में प्रवेश किए बिना, सभी संबंधितों की आशंका को दूर करने के लिए याचिकाकर्ताओं को किसी अन्य जेल में स्थानांतरित (transferred) करना उचित होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker