विदेश

चीनी सैन्य अभ्यास के बाद ताइवान ने उड़ानें रद्द कीं, दागे Missile

बीजिंग: अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (President Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा की प्रतिक्रिया में चीनी नौसना (Chinese Navy) की ओर से Missile दागे जाने के बाद बृहस्पतिवार को ताइवान ने कई उड़ानें रद्द कर दीं। ताइवान को चीन अपना क्षेत्र होने का दावा करता है।

Chinese ने भी जहाजों और विमानों को सैन्य अभ्यास के दौरान स्वशासित द्वीप (Self-Governing Island) के आसपास के क्षेत्रों में सेवाएं संचालित करने से बचने का आदेश दिया है।

हांगकांग के News ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने सैन्य अभ्यास को ‘‘ताइवान की प्रभावी नाकेबंदी’’ करार दिया है।

ताइवान से आने-जाने वालीं कम से कम 40 उड़ानें रद्द कर दी गईं

बीजिंग (Beijing) की चेतावनी को नजरअंदाज कर पेलोसी (Pelosi) मंगलवार को अपनी एक दिन की ताइवान यात्रा पर पहुंची थीं।

इसके बाद चीन ने Taiwan के आसपास सैन्य अभ्यास की शुरुआत की थी। चीन ने Fish और फल समेत सैकड़ों ताइवानी उत्पादों के आयात पर रोक लगा दी है।

‘चाइना टाइम्स’ की खबर के मुताबिक, बृहस्पतिवार को ताइवान (Taiwan) से आने-जाने वालीं कम से कम 40 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

हालांकि, खबर में Capital ताइपे के ताओयुयान हवाई अड्डे के हवाले से कहा गया कि यह जरूरी नहीं है कि उड़ानों को रद्द करने का संबंध सैन्य अभ्यास (Military Exercises) से है।

इस बीच, समुद्री मालवाहक जहाजों (Maritime Cargo Ships) के परिवहन पर संभावित प्रभाव का कोई तत्काल संकेत नहीं मिला है, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) को झटका लग सकता है।

ताइवान SmartPhone, Auto, टैबलेट कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics) में इस्तेमाल होने वाले आधे से अधिक प्रोसेसर Chip का उत्पादन करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker