अजब गज़ब

दुनिया के कई देशों में रात में ही नहाते हैं लोग, ट्रेडिशन ही नहीं, साइंटिफिक…

सामान्य रूप से हम भारतीय लोग सुबह के समय नहाने को बेहतर मानते हैं तो चीन, जापान और कोरिया जैसे देशों में लोग रात में नहाते हैं और इसकी खास वजह भी है।

Taking Bath at Night: सामान्य रूप से हम भारतीय लोग सुबह के समय नहाने को बेहतर मानते हैं तो चीन, जापान और कोरिया जैसे देशों में लोग रात में नहाते हैं और इसकी खास वजह भी है।

जापान (Japan) में रात में नहाने की आदत उनकी प्राचीन परंपरा (Ancient Tradition) से चली आ रही है। माना जाता है कि रात का स्नान दिन के दौरान शरीर पर जमा विषाक्त पदार्थों और गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करता है, जिससे आराम भी मिलता है।

दक्षिण कोरिया में लोग रात में स्नान करना पसंद करते हैं

Taking Bath at Night

दक्षिण कोरिया (South Korea) में भी लोग अक्सर लंबे समय तक काम करने के बाद आराम करने के लिए रात में स्नान करना पसंद करते हैं। हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), यूरोप और कनाडा जैसी पश्चिमी संस्कृतियां पारंपरिक रूप से तरोताजा होने और दिन की शुरुआत करने के लिए सुबह शॉवर से नहाने को प्राथमिकता देते हैं।

चीनी संस्कृति में रात में स्नान

Taking Bath at Night

चीनी संस्कृति में रात में स्नान करना दैनिक स्वच्छता का जरूरी हिस्सा माना जाता है। वहां माना जाता है कि ये रात का स्नान दिन में बाहरी दुनिया में निकलने पर मिली तमाम नकारात्मक शक्तियों के साथ तनाव को दूर करता है। साथ ही शरीर को तरोताजा करके रात में आरामदायक नींद भी।

वैसे चीन की जलवायु (Climate) अधिक आर्द्र और उष्णकटिबंधीय होती है। इस वजह से वहां लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है। इससे त्वचा पर बैक्टीरिया आ सकते हैं। नहाने से न केवल शरीर को साफ रखने में मदद मिलती है बल्कि संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद मिलती है।

China के लोग मानते हैं कि रात में नहाने से ना केवल बेहतर नींद आती है बल्कि स्वास्थ्य और उत्पादकता में भी सुधार होता है। चीन की जलवायु अधिक आर्द्र और उष्णकटिबंधीय होती है। इस वजह से वहां लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है। इससे त्वचा पर Bacteria आ सकते हैं।

नहाने से न केवल शरीर को साफ रखने में मदद मिलती है बल्कि संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद मिलती है।स्वच्छता के फायदे के अलावा सोने से पहले स्नान को लंबे दिन के बाद आराम करने और आराम करने के एक तरीके के रूप में भी देखा जाता है। यह जापानी लोगों के लिए तनावमुक्त होने और रात की अच्छी नींद के लिए मानसिक रूप से तैयार होने का समय है।

जापानियों को रात में नहाने से बेहतर नींद आती है

Taking Bath at Night

जापानी मानते हैं कि नहाने से पहले जब आप नहाते हैं तो तन और मन दोनों शुद्ध होता है और इसकी वजह से जब आप नहाने जाते हैं तो बेहतर नींद आती है। स्नान की रस्म जापानी परंपराओं में भी गहराई से समाई हुई है। इसकी एक वजह उनकी कार्य संस्कृति से संबंधित है।

कई जापानी श्रमिकों के दिन लंबे और तनावपूर्ण होते हैं, वे अक्सर शाम तक अच्छा काम करते हैं। सोने से पहले नहाना शरीर को यह संकेत देने का एक तरीका है कि काम खत्म हो गया है ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker