विदेश

तालिबान ने University Entrance Exam में छात्राओं की एंट्री की बैन

काबुल: तालिबान ने शनिवार को महिलाओं की शिक्षा (Women’s Education) पर प्रतिबंध को और बढ़ा दिया। निजी विश्वविद्यालयों को एक संदेश जारी कर कहा कि महिलाओं को University Entrance Exam देने से रोक दिया गया है।

तालिबान ने पिछले महीने निजी और सार्वजनिक विश्वविद्यालयों (Private And Public Universities) में महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी थी।

तालिबान द्वारा संचालित सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री निदा मोहम्मद नदीम (Mohd Nadeem) ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जा रहे कुछ विषय इस्लामी सिद्धांतों का उल्लंघन करते हैं।

तालिबान ने University Entrance Exam में छात्राओं की एंट्री की बैन -Taliban bans entry of girl students in University Entrance Exam

 रविवार से अफगानिस्तान के कुछ विश्वविद्यालयों में शुरू हो रही है परीक्षा

तालिबान ने लड़कियों की स्कूली शिक्षा पर भी इसी तरह के प्रतिबंध लगाए है। कक्षा छह के बाद बच्चियों को पढ़ने की अनुमति नहीं है। तालिबान के जारी चेतावनी पत्र में कहा गया है महिलाएं स्नातक परा स्नातक डॉक्टरेट स्तरों (Graduate Doctoral Levels) की प्रवेश परीक्षा नहीं दे सकतीं।

अगर कोई विश्वविद्यालय इस आदेश का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पत्र पर निजी विश्वविद्यालयों में छात्र मामलों की देखरेख करने वाले सरकारी अधिकारी मोहम्मद सलीम अफगान (Mohd Salim Afghan) ने हस्ताक्षर किए थे। प्रवेश परीक्षा रविवार से अफगानिस्तान के कुछ विश्वविद्यालयों में शुरू हो रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker