बिजनेस

बाजार में चार दिन से जारी गिरावट थमी, Nifty 16,000 अंक के पार

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों (Stock Exchanges) में पिछले चार दिन से जारी गिरावट का सिलसिला शुक्रवार को थम गया और Sensex 344 अंक की वृद्धि के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में मजबूती और विदेशी निवेशकों की लिवाली से बाजार में तेजी आई।

तीस शेयरों पर आधारित BSE Sensex 344.63 अंक यानी 0.65 प्रतिशत चढ़कर 53,760.78 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह एक समय 395.22 अंक तक चढ़ गया था।

इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty ) भी 110.55 अंक यानी 0.69 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,049.20 अंक पर बंद हुआ।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मजबूती का रुख रहा

सेंसेक्स के शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, मारुति, लार्सन एंड टूब्रो, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले और भारती एयरटेल (Hindustan Unilever, Titan, Maruti, Larsen & Toubro, HDFC, Mahindra & Mahindra, Nestle and Bharti Airtel) प्रमुख रुप से लाभ में रहे।

वहीं, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो, डॉ रेड्डीज और एक्सिस बैंक के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की बढ़त के साथ बंद हुए जबकि चीन के शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मजबूती का रुख रहा। अमेरिका में Share Market बृहस्पतिवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए।

विदेशी संस्थागत निवेशक बृहस्पतिवार को शुद्ध खरीदार रहे

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार में फिर से उतार-चढ़ाव का दौर आ गया है और अमेरिकी मुद्रास्फीति में वृद्धि के बीच निवेशक फेडरल बैंक के अगले कदम पर अपनी नजर बनाए हुए है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली में कमी से भी घरेलू शेयर बाजार को समर्थन मिला। वहीं, सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के नतीजे उम्मीद के उलट रहने और रुपये में कमजोरी तथा वैश्विक मंदी की आशंका बाजार में वृद्धि को सीमित कर रहे हैं।’’

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.60 प्रतिशत की बढ़त लेकर 99.72 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Share Market के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक बृहस्पतिवार को शुद्ध खरीदार रहे। उन्होंने 309.06 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker