झारखंड

झारखंड के इन जिलों में चक्रवात ‘सितरंग’ का दिखेगा असर, 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

रांची: Cyclone ‘Sitrang‘ बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र रविवार शाम तक चक्रवात में बदल सकता है।

इसके बाद अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल (West Bengal) के तटीय इलाकों में भारी बारिश होने और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है।

वहीं रांची मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Center) के अनुसार दिवाली के दिन सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है, वहीं कई जिलों में बारिश के भी आसार हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि रविवार सुबह सागर द्वीप के दक्षिण में 700 किमी दूर मौजूद मौसम स्थिति उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रही है।

सोमवार को इसके फिर से उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर लौटने तथा टिंकोना द्वीप और सैंडविप (Island and Sandvip) के रास्ते बांग्लादेश तट को पार करने का अनुमान है।

80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

IMD बुलेटिन के अनुसार, इस मौसम स्थिति के चलते मंगलवार को तटीय जिलों-उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना में 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है, जो 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार भी पकड़ सकती हैं।

इन जिलों और पूर्वी मिदनापुर में सोमवार को 45-55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। बता दें कि थाईलैंड के सुझाव के अनुसार चक्रवात का नाम ‘सितरंग’ (Sitrang) रखा गया है।

झारखंड के इन जिलों में ‘सितरंग’ का रहेगा आंशिक असर

मौसम केंद्र के अनुसार राज्य के पूर्वी इलाके जो संथाल परगना के जिले जैसे दुमका, साहिबगंज, पाकुड़, जामताड़ा और कोल्हान के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां के साथ साथ सिमडेगा, रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, धनबाद में तूफान सी तरंग का असर दिखेगा।  लेकिन अन्य जिलों में बेहद मामूली असर दिखने की संभावना जताई जा रही है।

बंगाल में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि सोमवार को तटीय जिलों-दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना में भारी से बहुत भारी तथा पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर (Heavy and East and West Midnapore) में भारी बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, कोलकाता, हावड़ा और हुगली में सोमवार और मंगलवार को मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

IMD ने कहा कि मंगलवार को उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना तथा नदिया में भारी बारिश होगी। यह मौसम घटनाक्रम ऐसे समय हो रहा है जब लोग दो साल बाद बड़े पैमाने पर काली पूजा और दीपावली (Kali Puja and Deepawali) मनाने की तैयारी कर रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker