भारत

केंद्र सरकार के साथ सुप्रीम कोर्ट का लगातार बढ़ता जा रहा ‘टकराव’

नई दिल्ली: भारत (India) के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) ने कहा कि भारत में सैकड़ों युवा (Youth) केवल ऑनर किलिंग (Owner Killing) के कारण मार दिए जाते हैं।

उनकी गलती केवल यह होती है कि वे किसी से प्यार (Love) करते हैं या परिवार के विरुद्ध जाते हुए अपनी जाति (Caste) के बाहर शादी करते हैं। CJI ने कहा कि नैतिकता एक बेहद तरल अवधारणा है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है।

उन्होंने एक लेख का हवाला दिया जिसमें बताया गया था कि कैसे 1991 में उत्तर प्रदेश (UP) में एक 15 वर्षीय लड़की को उसके माता-पिता ने ही मार डाला था।

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा लेख में कहा गया है कि ग्रामीणों ने अपराध स्वीकार कर लिया। उनके कार्य स्वीकार्य और न्यायसंगत थे (उनके लिए) क्योंकि उन्होंने उस समाज के आचार संहिता (Code of Conduct) का अनुपालन किया जिसमें वे रहते थे।

हालांकि क्या यह तर्कसंगत लोगों द्वारा आचार संहिता है जिसे आगे रखा गया होगा? प्यार में पड़ने या अपनी जाति के बाहर शादी करने या अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध शादी करने के लिए हर साल कई लोग मारे जाते हैं।

केंद्र सरकार के साथ सुप्रीम कोर्ट  का टकराव लगातार बढ़ रहा है

CJI ने कहा नैतिकता अक्सर प्रभावशाली समूहों द्वारा तय की जाती है। उन्होंने कहा कि कमजोर और हाशिए पर रहने वाले समूहों के सदस्यों को प्रमुख समूहों को प्रस्तुत करने के लिए मजबूर किया जाता है और उत्पीड़न के कारण संस्कृति विकसित नहीं हो पाती है।

CJI ने कहा कि हाशिए पर पड़े समुदायों से संबंधित सदस्यों के पास अपने अस्तित्व के लिए प्रमुख संस्कृति (Culture) को प्रस्तुत करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

उन्होंने कहा उत्पीड़क समूहों के हाथों अपमान और अलगाव के कारण समाज के कमजोर वर्ग एक संस्कृति को चुनौती देने में असमर्थ हैं। वहीं केंद्र सरकार के साथ सुप्रीम कोर्ट (SC) का टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker