रिलेशनशिप

SEX से जुडे़ यह Facts हैं बेहद इंट्रेस्टिंग

Sex Facts : SEX आमतौर पर लोगों की Life का एक अहम हिस्सा है। हालांकि, अधिकतर कपल्स के बीच देखने में आता है कि जिनकी सेक्स लाइफ (Sex Life) अच्छी होती है, उनका आपसी रिश्ता भी काफी अच्छा होता है।

वहीं कुछ लोग एक बेहतर सेक्स लाइफ चाहते हैं। मसलन, वह लड़कियों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं या फिर उनके मन में अक्सर यह सवाल आता है कि लड़कियों को जोश कब आता है? इस तरह के सवालों के जवाब के बारे में वह अक्सर Search करते रहते हैं।

हो सकता है कि आप भी ऐसा करते हों। लेकिन लड़कियों के बारे में जानकारी हासिल करने से पहले या फिर पुरूषों के मन के मनोविज्ञान को जानने से पहले आपको सेक्स से जुड़े कुछ इंटरस्टिंग फैक्ट्स (Intersting Facts) के बारे में जान लेना चाहिए। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

SEX से जुडे़ यह Facts हैं बेहद इंट्रेस्टिंग -These facts related to SEX are very interesting

सेक्स से जुड़े आते हैं सपने

आमतौर पर यह माना जाता है कि केवल पुरूष ही सेक्स को लेकर अत्यधिक Fantasy बनाते हैं। लेकिन सेक्स के बारे में एक रोचक जानकारी यह भी है कि लोगों को आने वाले सभी सपनों में से लगभग 10 प्रतिशत में सेक्स किसी ना किसी रूप में शामिल होता है।

वास्तव में, अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन (American Academy of Sleep Medicine) द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दस में से लगभग एक सपने में कुछ आर-रेटेड यौन सामग्री होती है – और यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सच है। आपने भी कभी ना कभी ऐसा सपना अवश्य देखा होगा। है ना!

SEX से जुडे़ यह Facts हैं बेहद इंट्रेस्टिंग -These facts related to SEX are very interesting

स्त्रियों को जोश कब आता है?

कई बार जब आप सेक्स करते होंगे या फिर करना चाहते होंगे तो आपके मन में यह सवाल आता होगा कि महिलाओं को जोश कब आता है? हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि महिलाओं को भी इरेक्शन (Erection) होता। महिलाओं को वास्तव में उनके जननांगों में इरेक्शन होता है, हालांकि, पुरूषों के अपेक्षा छोटा होता है।

दरअसल, उनका क्लिटरिस उसी स्पंजी इरेक्टाइल टिश्यू (Spongy Erectile Tissue) से बना होता है, जो पुरूषों के प्राइवेट पार्ट में होता है। पुरूषों में यह उत्तेजित होने पर फैलता है और रक्त से भर जाता है। इसी तरह जब स्त्रियां जोश से भर जाती हैं तो आप इसे आसानी से देख सकते हैं। आप इसे स्पर्श करें और यह बड़ा हो जाएगा।

SEX से जुडे़ यह Facts हैं बेहद इंट्रेस्टिंग -These facts related to SEX are very interesting

महिलाएं कितनी देर तक कर सकती हैं सेक्स?

यह भी एक सवाल है, जो अक्सर पुरूषों के मन में घूमता है। दरअसल, जब पुरूष सेक्स करते हैं तो वीर्य स्खलन के बाद उनका जोश ठंडा हो जाता है। लेकिन महिलाओं के संबंध में पुरूष यह सही तरह से नहीं जान पाते।

हालांकि, महिलाएं कितनी देर तक सेक्स कर सकती हैं, इसके बारे में तो ठीक-ठीक कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन, ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय (University of Groningen) द्वारा किए गए शोध में कहा गया है कि यदि आप सेक्स करने की संभावना बढ़ाना चाहते हैं, तो सेक्स के दौरान अपने मोज़े अवश्य पहनें। यह तरकीब महिलाओं पर विशेष रूप से काम करती हैं।

हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि यह वास्तव में क्यों काम करता है, लेकिन एक सिद्धांत यह है कि सेक्स के लिए, आपको पूरी तरह से आराम और चिंता मुक्त होने की आवश्यकता है, और ठंडे पैर वास्तव में सेक्स करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। तो अब आप ठंड के मौसम में कपड़े भले ही उतार दें, लेकिन मोजे पहने रखिएगा।

SEX से जुडे़ यह Facts हैं बेहद इंट्रेस्टिंग -These facts related to SEX are very interesting

कम सेक्स, ज्यादा काम

इस सेक्स से जुड़ी खुद के बारे में रोचक जानकारी को जानने के बाद भी आप काफी हैरान रह जाएंगे। जर्मनी में गोटिंगेन विश्वविद्यालय (University of Göttingen) के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग बेडरूम में कम वक्त या अच्छा वक्त नहीं बिताते हैं, वह Bedroom में होने वाली तृप्ति की कमी की भरपाई के लिए अधिक काम करते हैं।

बता दें कि अध्ययन में 32,000 लोगों से उनके सेक्स और काम करने की आदतों के बारे में बताने को कहा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि सप्ताह में केवल एक बार सेक्स करने वाले 36 प्रतिशत पुरुष और 35 प्रतिशत महिलाएं अपने काम में लग जाती हैं।

इस लिहाज, आपके पास जितना अधिक काम होगा, आपको उतना ही अधिक तनाव होगा – और जितना अधिक तनाव होगा, आपके पास उतना ही कम सेक्स होगा।

SEX से जुडे़ यह Facts हैं बेहद इंट्रेस्टिंग -These facts related to SEX are very interesting

सेक्स तनाव को कम करता है

सेक्स आपके तनाव के स्तर को भी कम कर सकता है। जर्नल बायोलॉजिकल पर्सपेक्टिव (Journal Biological Perspectives) में प्रकाशित एक अध्ययन ने प्रतिभागियों को एक स्ट्रेसफुल एक्टिविटी (Stressful Activity) में भाग लेने के लिए कहा, जैसे भाषण देना आदि।

जिन प्रतिभागियों ने स्ट्रेसफुल कार्य (Stressful Work) से पहले योनि संभोग किया था, उनमें तनाव का स्तर कम था और रक्तचाप कम था।

बता दें कि प्रोफेशनल रेसलर और एक मार्शल आर्ट मास्टर Ronda Rousey भी अक्सर अपने मैच से पहले ज्यादा से ज्यादा सेक्स करने की कोशिश करती थीं, क्योंकि यह उनके टेस्टेस्टेरोन लेवल को बढ़ाता था और तनाव को कम करता था।

SEX से जुडे़ यह Facts हैं बेहद इंट्रेस्टिंग -These facts related to SEX are very interesting

सेक्स से बढ़ती है स्पर्म क्वालिटी

पुरूषों की तरह ही महिलाएं भी पुरुषों के मन के मनोविज्ञान (Psychology) को जानना चाहती हैं। वह पुरुषों के बारे में रोचक तथ्यों की जानकारी हासिल करना चाहती हैं। मसलन, पुरुष की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं? तो हम आपको बता दें कि इसमें आप उनकी मदद कर सकती हैं।

SEX से जुडे़ यह Facts हैं बेहद इंट्रेस्टिंग -These facts related to SEX are very interesting

जी हां, आपको शायद पता ना हो, लेकिन बार-बार सेक्स करने से पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी में सुधार हो सकता है और प्रजनन क्षमता (Fertility) में वृद्धि हो सकती है।

यूरोपियन सोसाइटी ऑफ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एम्ब्रियोलॉजी (European Society of Human Reproduction and Embryology) के अनुसार, जो पुरुष रोजाना सेक्स करते हैं, उनमें सेक्स न करने वाले पुरुषों की तुलना में सात दिनों के बाद अधिक बेहतर क्वालिटी वाला वीर्य होता है। अध्ययन से पता चलता है कि यह माइल्ड फर्टिलिटी प्रॉब्लम्स (Mild Fertility Problems) को कंसीव करने में मदद कर सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker