झारखंड

रांची में 19 अगस्त से होगी दो दिवसीय दही हांडी प्रतियोगिता

उन्होंने बताया कि पुरुष गोविंदाओं के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में 51 हजार, द्वितीय पुरस्कार के लिए 31 और तृतीय पुरस्कार के रूप में 21 हजार रुपये दिए जाएंगे

रांची: श्रीकृष्ण जन्मोत्सव समिति (Shri Krishna Janmotsav Samiti) रांची में दो दिवसीय दही हांडी प्रतियोगिता 19 और 20 अगस्त को आयोजित करेगा। यह जानकारी समिति के संरक्षक और रांची के सांसद संजय सेठ ने रविवार को पत्रकार वार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि 19 अगस्त को राधा कृष्ण बाल गोपाल प्रतियोगिता का आयोजन होगा। 20 अगस्त को रांची के सर्जना चौक पर दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

प्रत्येक टोली में गोविंदाओं की संख्या 21 होगी। उन्होंने बताया कि पुरुष गोविंदाओं के लिए दही हांडी की ऊंचाई 25 फीट होगी।

बहन गोविंदाओं की दही हांडी की ऊंचाई 20 फीट होगी

प्रत्येक टोली के लिए पांच मिनट का समय निर्धारित होगा जो सबसे कम समय में हांडी फोड़ेगा उसे विजेता घोषित किया जाएगा।

प्रतिभागियों को हांडी के ऊपर रखे नारियल से ही हांडी को फोड़ना होगा। इस प्रतियोगिता में 18 वर्ष के नीचे के गोविंदा भाग नहीं ले सकते।

उन्होंने बताया कि पुरुष गोविंदाओं के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में 51 हजार, द्वितीय पुरस्कार के लिए 31 और तृतीय पुरस्कार के रूप में 21 हजार रुपये दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि बहन गोविंदाओं की दही हांडी की ऊंचाई 20 फीट होगी। प्रत्येक टोली के लिए पांच मिनट का समय निर्धारित होगा जो सबसे कम समय में हांडी फोड़ेगा उन्हें विजेता घोषित किया जाएगा। बहन गोविंदाओं के विजेताओं को भी पुरुषों की भांति पुरस्कार दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि 20 अगस्त को शाम से भजन संध्या (Bhajan Sandhya) का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के जाने माने कलाकार भजन प्रस्तुत करेंगे।

19 अगस्त को सर्जना चौक पर कृष्ण भगवान की झांकी सजाई जाएगी। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 3100 रुपये का शुल्क रखा गया है। इसके लिए फार्म केडिया साइकिल स्टोर पर उपलब्ध है।

प्रेस वार्ता (Press briefing) में रांची विधायक सीपी सिंह, पूर्व सांसद अजय मारू, समिति के अध्यक्ष मुकेश काबरा सहित अन्य लोग मौजूद थे।