विदेश

UAE 28th जलवायु सम्मेलन : संयुक्त अरब अमीरात ने सुल्तान अल जाबिर को बनाया अध्यक्ष

अबू धाबी: दुबई (Dubai) में होने वाले 28वें जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP28) के लिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने सुल्तान अहमद अल जाबिर (Ahmed Al Jabir) को अध्यक्ष के तौर पर नामित किया है।

यह सम्मेलन इस साल 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा।

UAE 28th जलवायु सम्मेलन : संयुक्त अरब अमीरात ने सुल्तान अल जाबिर को बनाया अध्यक्ष

UAE की तरफ से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निर्देश पर सुल्तान अहमद की नियुक्ति ऐसे समय पर की गई है, जब दुनिया ऊर्जा, भोजन और जल सुरक्षा से संबंधित कठिनाइयों का सामना कर रही है।

यह घोषणा क्षेत्र में जलवायु कार्रवाई में UAE के नेतृत्व और नवीकरणीय ऊर्जा के वैश्विक प्रस्तावक के रूप में इसके कार्य को दर्शाती है।

UAE 28th जलवायु सम्मेलन : संयुक्त अरब अमीरात ने सुल्तान अल जाबिर को बनाया अध्यक्ष

UAE ने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक किया खर्च

अल जाबिर UAE के उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकी मंत्री (MOIAT) हैं। वह कई वर्षों से जलवायु परिवर्तन के लिए विशेष दूत के रूप में कार्य कर रहे हैं और 2015 में पेरिस COP21 के साथ 10 से अधिक UN जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (UN Climate Change Conference) में सक्रिय भागीदारी की भूमिका निभाई है।

सुल्तान अल जाबिर दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनियों में शामिल अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) के प्रमुख भी हैं। उन्होंने यूएई के साथ पूरे क्षेत्र में और विश्व स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने में तेजी लाने के प्रयास किए हैं।

UAE ने 70 देशों में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं (Renewable Energy Projects) में 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक खर्च किया है, जिसमें अगले दस वर्षों में कम से कम 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की योजना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker