UPSC ने 147 पदों पर निकाली वैकेंसी, योग्य उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

News Aroma Media

UPSC Recruitment 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक खुशखबरी है। दरअसल UPSC ने नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

UPSC ने योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से कई तरह के कुल 147 पदों पर वैकेंसी के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें साइंटिस्ट-बी, स्पेशलिस्ट ग्रेड 3, असिस्टेंट एग्जिक्यूटिव इंजीनियर, साइंटटिस्ट बी और असिस्टेंट डायरेक्ट के पद शामिल हैं।

शुरू हो चुकी है आवेदन प्रक्रिया

UPSC भर्ती 2024 के लिए 35 से 50 साल वाले व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। चुने गए उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स में लेवल 11 तक मासिक वेतन का भुगतान किया जाएगा।

UPSC भर्ती 2024 के लिए इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित तिथि तक या उससे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन (Online) आवेदन कर सकते हैं।

आयोग ने इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 मार्च से शुरू कर दी है।

योग्यता

पद के हिसाब से योग्यता भी अलग-अलग तय की गई है।

साइंटिस्ट बी के लिए फिजिक्स में मास्टर डिग्री के साथ टेस्टिंग में एक साल का अनुभव वहीं स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 के लिए एमबीबीएस डिग्री और संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। वहीं अन्य पदों की योग्यता चेक करने के लिए यूपीएससी नोटिफिकेशन देखें।

चयन प्रक्रिया

यूपीएससी भर्ती 2024 की ऑफिशियल नोटिफिकेशन के आधार पर, उम्मीदवारों का चयन भर्ती परीक्षा और उसके बाद इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। आयोग परीक्षा की डिटेल उम्मीदवारों को बाद में देगा।

आवेदन शुल्क

यूपीएससी भर्ती 2024 के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को मात्र 25 रुपये देना होगा।

महिला, एससी, एसटी और पर्सन विद बेंचमार्क डिसएबिलिटी वाले उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा।

हमें Follow करें!