विदेश

क्या रूस और यूक्रेन का जंग अब हथियारों से नहीं रसायनिक हथियारों से होगा?

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच चल रही जंग में आज तक नमी नहीं आई है, ऐसे मेंरूस ने अमेरिका (America) को लेकर एक खतरनाक दावा (Hazard Claim) किया है।

जो बहुत चौंकाने वाला है रूस का कहना है कि यूक्रेन जंग में अमेरिका ने जहरीली रसायनों (Toxic Chemicals) के इस्तेमाल करने का प्लान बनाया है। रूसी रक्षा मंत्रालय (Russian Defense Ministry) ने मंगलवार को कहा है कि अमेरिका ऐसा करके रूस को उकसाने की योजना बना रहा है।

मंत्रालय ने रूस में America के पूर्व राजदूत जॉन सुलीवन का हवाला देते हुए कहा रूसी सैनिकों ने विशेष सैन्य अभियान क्षेत्र में रासायनिक हथियारों का उपयोग करने की योजना बनाई है।

‘रूस सच्चे दोषियों की पहचान कर उन्हें करेगा दंडित

समाचार एजेंसी Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय के दावे पर रूस के सशस्त्र बलों के विकिरण, रासायनिक और जैविक रक्षा सैनिकों (Biological Defense soldiers) के प्रमुख इगोर किरिलोव ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘हम इस जानकारी को संयुक्त राज्य अमेरिका और उनके सहयोगियों के जहरीले रसायनों का उपयोग करके Ukraine में उकसाने के इरादे के रूप में मानते हैं। ’ उन्होंने कहा, ‘रूस सच्चे दोषियों की पहचान करेगा और उन्हें दंडित करेगा। ’

क्या युद्ध में होगा रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल

पुतिन ने रविवार को एक Interview में रसिया एक राज्य Telivision को बताया है कि, पश्चिम देश पूर्व सोवियत संघ (Western Country Former Soviet Union) और उसके मूलभूत भाग को देना चाहते हैं रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण कर इसे विशेष सैन्य अभियान बताया था।

उन्होंने कहा था कि इसका उद्देश्य क्रूसियो की रक्षा करना क्योंकि ना तो सदस्यता को रोकना और इसे रूस के प्रभाव क्षेत्रों में रखना है। Ukraine और पश्चिम का कहना है कि यह एक लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार (Elected Government) और एक यहूदी राष्ट्रपति के साथ एक देश के खिलाफ आक्रामकता का एक अवैध कार्य है।

हालांकि आपको बता दें कि अभी तक कोई ऐसी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि यूक्रेन के जंग में अमेरिका ने जहरीले रसायनों (Toxic Chemicals) के इस्तेमाल करने का योजना बना रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker