लाइफस्टाइल

ठंड से Skin डल हो जाए तो दूध की मलाई और शहद का करें इस्तेमाल, फिर देखें…

Homemade Skincare Routine: भागदौड़ की दुनिया में अक्सर चेहरे की और हमारा ध्यान नही रहता और निखार कही खो जाती है। चमकदार और कोमल त्वचा हर कोई पाना चाहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सॉल्यूशन आपके kitchen में ही मौजूद हैं।

सर्दियों में हम ड्राई और बेजान स्किन से परेशान रहते हैं। ज्यादातर लोग चमकदार और दमकती त्वचा पाने के लिए हमेशा महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर भरोसा करते हैं।

ऐसे घरेलू चीजों से करें Skin Care 

 कभी-कभी चमकदार त्वचा का राज आपकी kitchen में ही मिल जाता है। हम एक आसान लेकिन प्रभावी घरेलू Skin Mask की मदद से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

winter skin mask

ऐसे बनाएं मास्क 

आपको इस घरेलू मास्क को बनाने के लिए दूध की मलाई और शहद का इस्तेमाल करना है। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो इस नेचुरल मास्क को हफ्ते में 3 दिन लगाएं और खुद देंखे असर।

स्किन के लिए मलाई और शहद के फायदे

दूध की मलाई और शहद का मिश्रण चमकती त्वचा पाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है।  लैक्टिक एसिड और फैट से भरपूर दूध की मलाई एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करती है, जो त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद करती है।

 इसमें विटामिन ए और डी भी होता है, जो स्किन हेल्थ में सुधार करते हैं। शहद अपने जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है, त्वचा की समस्याओं से निपटने और चमकदार रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

ऐसे तैयार करें दूध की मलाई और शहद का फेस पैक:

ग्लोइंग स्किन मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में दूध की मलाई और शहद मिलाएं. मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, धीरे-धीरे गोलाकार गति में मालिश करें। इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें ताकि ये त्वचा में प्रवेश कर सके. दूध की क्रीम में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जबकि शहद स्किन को शांत और जवां करने का काम करता है।

milk and honey mask

मास्क को गुनगुने पानी से धो लें, जिससे त्वचा नरम, चिकनी और चमकदार दिखेगी. इस प्राकृतिक उपचार के नियमित उपयोग से त्वचा की बनावट में सुधार, सूखापन कम करने और एक हेल्दी चमक प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker