विदेश

विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क ने Monkeypox के प्रकोप को महामारी घोषित किया

इसको देखते हुए वैज्ञानिक और नागरिक टीमों के वैश्विक सहयोग विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क (WHO) ने गुरुवार को मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया

वाशिंगटन: इस समय मंकीपॉक्स (Monkeypox) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इस वायरस ने 42 देशों में 3,417 लोगों को संक्रमित किया है।

इसको देखते हुए वैज्ञानिक और नागरिक टीमों के वैश्विक सहयोग विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क (world health network) ने गुरुवार को मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया।

यह घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की गुरुवार को होने वाली बैठक से पहले की गई है।

डब्ल्यूएचएन ने संक्रमण के मामलों को ट्रैक करने वाली वेबसाइट मंकीपॉक्समीटर का हवाला देते हुए कहा कि अब 58 देशों में 3,417 पुष्ट मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं, और इसका प्रकोप तेजी से कई महाद्वीपों में फैल रहा है।

WHN ने मंकीपॉक्स को आपदा बनने से रोकने के लिए WHO और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम संगठनों द्वारा तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

इसने कहा कि भले ही मृत्युदर चेचक की तुलना में बहुत कम है, लेकिन इसके फैलाव को रोकने के लिए अगर ठोस वैश्विक कार्रवाई नहीं की जाएगी, तो संक्रमण से लाखों लोगों की मौत हो जाएगी और कई संक्रमित लोग अंधे और विकलांग हो जाएंगे।

मंकीपॉक्स महामारी के और बढ़ने की प्रतीक्षा करने का कोई औचित्य नहीं

महामारी विज्ञानी, स्वास्थ्य अर्थशास्त्री और डब्ल्यूएचएन के सह-संस्थापक एरिक फीगल-डिंग ने एक बयान में कहा, डब्ल्यूएचओ को तत्काल अपने स्वयं के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को अंतर्राष्ट्रीय चिंता (PHEIC) घोषित करने की जरूरत है – जनवरी 2020 की शुरुआत में तुरंत (COVID-19) को PHEICघोषित नहीं करने के सबक को इतिहास के सबक के रूप में याद किया जाना चाहिए। यह समझना चाहिए कि महामारी का मतलब दुनिया के लिए हो सकता है।

न्यू इंग्लैंड कॉम्प्लेक्स सिस्टम इंस्टीट्यूट (New England Complex Systems Institute) के अध्यक्ष और WHO के सह-संस्थापक यानीर बार-यम ने कहा, मंकीपॉक्स महामारी के और बढ़ने की प्रतीक्षा करने का कोई औचित्य नहीं है।

जानवरों में संक्रमण होने पर प्रकोप को फैलने से रोकना और भी मुश्किल हो जाएगा

अब आवश्यक कार्यो के लिए केवल लक्षणों के बारे में स्पष्ट सार्वजनिक संचार, व्यापक रूप से उपलब्ध टेस्ट और बहुत कम आइसोलेशन के साथ कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग (contact tracing) की जरूरत है। इसमें देरी किसी भी प्रयास को मुश्किल बनाती है और उसका अधिक गंभीर परिणाम सामने आता है।

अब तक ज्यादातर मामले वयस्कों में हुए हैं, लेकिन बच्चों में किसी भी तरह के फैलाव से मामले गंभीर हो सकते हैं और अधिक मौतें हो सकती हैं।

जानवरों, विशेष रूप से चूहों और अन्य छोटे जंतुओं, बल्कि पालतू जानवरों में संक्रमण होने पर प्रकोप को फैलने से रोकना और भी मुश्किल हो जाएगा। निष्क्रिय रूप से प्रतीक्षा करने से बिना किसी क्षतिपूर्ति लाभ के ये नुकसान होंगे।

मंकीपॉक्स एक ऐसा वायरस है, जिसमें गंभीर दर्दनाक बीमारी सहित जनता को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाने की क्षमता है, जिसके लिए अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप मृत्यु, त्वचा पर निशान, अंधापन और अन्य दीर्घकालिक विकलांगता हो सकती है। गंभीर बीमारी की चपेट में सबसे अधिक बच्चे, गर्भवती और वे लोग शामिल हैं जो प्रतिरक्षा (immunity) से समझौता करते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker