झारखंड

झारखंड में भारी बारिश का Yellow Alert जारी, अभी जारी रहेगा बारिश का दौर

रांची: राजधानी रांची में मंगलवार सुबह से ही बारिश (Rain) हो रही है। इस बीच राज्य में दो दिनों यानी 22 सितंबर तक भारी बारिश (Heavy rain) की संभावना व्यक्त की गई है।

सबसे ज्यादा बारिश राज्य के दक्षिण इलाके में देखने को मिलेगी जबकि 23 और 24 सितंबर को राज्य भर में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

रांची मौसम विभाग (Ranchi Meteorological Department) के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने मंगलवार को बताया कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से बंगाल में लो प्रेशर एरिया बन रहा है, जो ओडिशा के तट से होकर गुजरेगा और छत्तीसगढ़ होते हुए आज झारखंड में प्रवेश करेगा। इसके बाद राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिलेगी।

उन्होंने बताया कि रांची, रामगढ़, बोकारो, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला -खरसावां जिले में कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन तथा व्रजपात के साथ वर्षा होने की प्रबल संभावना है।

विभाग की ओर से Yellow Alert जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से लोगों से आग्रह किया गया है कि वे इस दौरान सतर्क और सावधान रहें।

सुरक्षित स्थान पर शरण लें। पेड़ के नीचे ना रहें। बिजली के खंभों से दूर रहें। किसान खेतों में ना जाएं और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

वज्रपात से बचाव के तरीके बताए

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि झारखंड में अभी Rain का दौर रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं भारी एवं कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

इस दौरान गर्जन के साथ वज्रपात (Thunderclap) होने की प्रबल संभावना है। उन्होंने कहा कि झारखंड में बारिश होने से इसके विचलन में कमी आएगी।

बता दें कि कुछ दिनों से राज्य में मौसम साफ रहने से लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन फिर से मौसम करवट लेने की खबर से लोग चिंतित हैं। ऊपर से त्योहारी मौसम (Festive season) है।

जुट रहे हैं बादल

मौसम वैज्ञानिक Abhishek Anand ने बताया कि उत्तर-पश्चिम एवं पश्चिम मध्य बंगाल में निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इससे ओडिशा से सटे झारखंड के इलाके खासकर उत्तर-पूर्वी, दक्षिण पूर्वी तथा मध्य भाग में बादलों का समूह भारी बारिश करा सकता है।

उन्होंने कहा कि निम्न दबाव (low pressure) का क्षेत्र ज्यों-ज्यों आगे बढ़ेगा, बारिश का दौर टलता जाएगा। पूर्वी सिंहभूम में 1106.5 MM बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 1017.1 MM रिकॉर्ड की गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker