हेल्थ

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद फल है तरबूज, इसके सेवन से…

क्या आप जानते हैं तरबूज सिर्फ बॉडी को हेल्दी ही नहीं रखता बल्कि पुरुषों में प्रजनन क्षमता (Fertility in Men) को भी प्रभावित करता है।

Watermelon Benefits For Men : गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेट (Hydrate) रखना बेहद ही आवश्यक होता है। हमारी बॉडी (Body) को दिन भर हाइड्रेट रखने के लिए और बॉडी में पानी (Water) की कमी को पूरा करने के लिए केवल पानी का सेवन करना ही पर्याप्त नहीं है।

इसके लिए हमें कुछ ऐसे फलों (Fruits) का सेवन करना चाहिए जो बॉडी को Hydrate रखें और बॉडी में पानी की कमी को पूरा करें।

तरबूज (Watermelon) गर्मी का एक ऐसा ही फल है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है साथ ही इसमें पानी भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

Watermelon

इसलिए तरबूज के सेवन से हमारा शरीर दिन भर हाइड्रेटेड (Hydrated) रहता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं तरबूज सिर्फ बॉडी को हेल्दी ही नहीं रखता बल्कि पुरुषों में प्रजनन क्षमता (Fertility in Men) को भी प्रभावित करता है।

तरबूज पौष्टिक, हाइड्रेटिंग, क्षारीय, Vitamin C से भरपूर फल है जिसमें  स्ट्रॉबेरी (Strawberry) और बीटा-कैरोटीन की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) होते हैं।

पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है तरबूज

इस फल में मौजूद लाइकोपीन (Lycopene) आर्टीरीज वॉल (Arteries Wall) की कठोरता और मोटाई को कम करने में मदद करता है।

इसमें मौजूद सिट्रूलिन (citrulline) एक Amino Acid Nitric Oxide पैदा करता है जो ब्लड वैसल्स (Blood Vessels) को फैलाने में मदद करता है, जिससे ये पुरुषों में प्रजनन संबंधी समस्याओं (Reproductive Problems)  के लिए उपयोगी है।

Reproductive Problems in Men

आयुर्वेद के मुताबिक प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली में Watermelon का सेवन न केवल प्यास बुझाने वाले फल के रूप में किया जाता है बल्कि पुरुषों में प्रजनन क्षमता (Fertility) को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है।

पुरुषों के लिए ये एक शक्तिशाली फल है जो एंटीऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant), विटामिन (Vitamin) और खनिजों (Minerals) से भरपूर है।

पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या

पुरुषों में Infertility को दूर करने के लिए तरबूज का सेवन प्रभावी होता है।

तरबूज में प्रचुर मात्रा में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन (Lycopene) मौजूद होता है जो स्पर्म हेल्थ (Sperm Health) को सुधारने में और उनकी संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं।

Anti-Oxidant ऑक्सीडेटिव तनाव (Oxidative Stress) से निपटने में मदद करता हैं जो Sperm DNA को नुकसान पहुंचा सकता है और प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है। पुरुषों में Infertility को दूर करने में ये फल जादुई असर करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker