भारत

महंत नरेंद्र गिरी के कमरे से मिला 1 करोड़ कैश व जेवरात

प्रयागराज: साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के जिस कमरे को गुरुवार को CBI की मौजूदगी में खोला गया है।

उस कमरे से भारी मात्रा में कैश और ज्वैलरी बरामद हुई है। CBI की टीम दोपहर लगभग दो बजे से बंद कमरे से मिले कैश, ज्वेलरी और अन्य सामानों की लिस्ट तैयार कर रही है। मौके पर पुलिस और प्रशासन (Police and Administration) के अधिकारी भी मौजूद हैं।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि की मौत के एक वर्ष पूरे हो गए हैं। उनकी मौत कैसे हुई थी अभी तक इसकी असलियत सामने नहीं आई है।

गुरुवार को CBI की टीम श्री मठ बाघम्बरी गद्दी पहुंची और जिस कमरे में महंत की लाश मिली थी उस कमरे की जांच की। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक महंत नरेंद्र गिरी के बंद कमरे से मिले कैश और ज्वैलरी करोड़ों की बताई जा रही है।

मठ के Gate को बंद कर दिया गया है

इस कार्रवाई के दौरान महंत नरेंद्र गिरि (Mahant Narendra Giri) के उत्तराधिकारी महंत बलवीर गिरी भी मौजूद हैं। CBI बंद कमरे से मिले सामानों को उनके सुपुर्द कर सकती है।

अभी इस कार्रवाई में और वक्त लग सकता है लेकिन इस बीच मठ के Gate को बंद कर दिया गया है। बाहर से कोई भी व्यक्ति बिना CBI की इजाजत के अंदर नहीं जा सकता है।

मठ के अंदर से भी किसी व्यक्ति को बगैर इजाजत बाहर जाने की अनुमति नहीं है। CBI की यह कार्रवाई अभी कई घंटे और चल सकती है।

CBI के जांच अधिकारी एडिशनल SP केएस नेगी और CBI इंस्पेक्टर की मौजूदगी में कमरे को खोला गया है। मठ प्रयागराज के एसपी सिटी, सीओ चतुर्थ, एसीएम चतुर्थ समेत कई थानों की फोर्स और मजिस्ट्रेट मठ में मौजूद है।

गौरतलब है कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि 20 सितम्बर 2021 को मठ के Guest House में फंदे पर लटके पाए गए थे। महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के बाद प्रयागराज पुलिस ने मठ के दो कमरों को सील किया था।

एक वह कमरा, जिसमें महंत नरेंद्र गिरि का शव संदिग्ध हालत में फंदे से लटकता हुआ पाया गया था और दूसरा वह कमरा जिसमें महंत नरेंद्र गिरि रहते थे।

जिस कमरे में महंत नरेंद्र गिरी का शव फंदे से लटकता पाया गया था, वह केस प्रॉपर्टी है। मुकदमे का ट्रायल अभी शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में वह कमरा सिर्फ अदालत के आदेश से ही खोला जा सकता है, लेकिन पहली मंजिल के जिस कमरे में महंत नरेंद्र गिरि रहते थे, उसे आज खोला गया है।

बलवीर गिरि ने कमरा खोलने के लिए लगाई थी अर्जी

बाघम्बरी मठ के मौजूदा महंत बलवीर गिरि ने कमरा खुलवाने के लिए Court में अर्जी लगाई थी। उन्होंने कोर्ट से अपील की थी कि मठ में पहली मंजिल के उस कमरे को खोलने की अनुमति दी जाए।

जिसमें महंत नरेंद्र गिरि रहते थे। इसके बाद CBI आज बाघम्बरी मठ पहुंची। गुरुवार को सुबह 11:30 बजे से शाम तक CBI एक-एक बारीकियों को देख रही थी।

प्रत्येक सामान जो भी कमरे में हैं सबकी Videography भी कराई जा रही है। हालांकि इस सम्बंध में CBI के अधिकारियों ने Media से बातचीत करने से मना कर दिया है।

जेल में बंद है आनंद गिरि

महंत नरेंद्र गिरि के लाश उनके कमरे में ही एक साल पहले संदिग्ध अवस्था में मिली थी। हाई प्रोफाइल नाम होने के नाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की जांच के लिए सीबीआई की टीम लगाई थी।

महंत के शिष्य रहे आनंद गिरि एक साल से जेल में ही हैं। वह कई बार कोर्ट में जमानत के लिए याचिका भी दाखिल कर चुके हैं लेकिन कोर्ट से उन्हें जमानत नहीं मिली।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker