झारखंड

दुमका अंकिता मर्डर केस में 100 पन्ने की चार्जशीट कोर्ट में दाखिल

दुमका: चर्चित पेट्रोल कांड में पीड़िता की हत्या के मामले में Police ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। यह चार्जशीट 100 से अधिक पन्ने की है।

इसे तैयार करने में 12 सदस्यीय SIT को दस दिन का वक्त लगा है। हालांकि अदालत में चार्जशीट दाखिल करने के बाद भी Police का अनुसंधान जारी है। इसकी जानकारी SP अंबर लकड़ा ने शुक्रवार को दी।

जिंदगी-मौत से जूझने के बाद बाद RIMS रांची में 28 अगस्त को किशोरी की मौत हो गयी थी

उल्लेखनीय है कि दुमका में 23 अगस्त को अहले सुबह चार बजे के करीब अपने घर में सोयी एक किशोरी पर पेट्रोल छिडककर दो युवक शाहरूख हुसैन और नईम उर्फ छोटू खान ने आग लगा दी थी।

इससे वह बुरी तरह झुलस गयी थी। पांच दिनों तक जिंदगी-मौत से जूझने के बाद बाद RIMS रांची में 28 अगस्त को किशोरी की मौत हो गयी थी। मामले में जहां घटना के दिन ही शाहरूख की गिरफ्तारी (Arrest) हो गयी थी।

वहीं मौत के बाद नईम उर्फ छोटू को भी गिरफ्तार (Arrest) कर लिया गया था। दुमका की यह घटना पूरे देश में चर्चा में रही थी। 29 अगस्त को वैज्ञानिक तथा तकनीकी पहलुओं पर गहन अनुसंधान की मॉनिटरिंग के लिए ADG मुरारी लाल मीणा और आइजी असीम विक्रांत मिंज खुद ही यहां कैंप किये हुए थे।

त्वरित गति से कांड का अनुसंधान पूर्ण कर ससमय न्यायालय में आरोप पत्र समर्पित करे

वहीं DIG ने SP अंबर लकड़ा के नेतृत्व में विशेष जांच दल SIT का गठन किया था। इस SIT को निर्देश दिया गया था कि वह त्वरित गति से कांड का अनुसंधान पूर्ण कर ससमय न्यायालय में आरोप पत्र समर्पित करे एवं स्पीडी ट्रायल के लिए न्यायालय में Application समर्पित करें।

SP के नेतृत्व में गठित इस एसआइटी में DSP मुख्यालय विजय कुमार, DSP साइबर अपराध शिवेंद्र, नगर थाना के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर नितिश कुमार समेत टीम में 12 सदस्य शामिल है।

बहुचर्चित मामले की त्वरित सुनवाई दुमका के प्रथम जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश सह विशेष न्यायाधीश रमेश चंद्रा की अदालत की जायेगी।

जघन्य हत्याकाण्ड में गिरफ्तार (Arrest) आरोपी शाहरुख और नईम को Police ने 72 घंटे के रिमांड पर लेकर पूछताछ भी की थी। इससे पहले दुमका में छह साल की लिटिल एंजल से गैंगरेप के बाद हत्या मामले में 3 मार्च 2020 को विशेष न्यायाधीश तौफीकुल हसन की अदालत ने 30 दिन की सुनवाई के बाद चौथे दिन अभियुक्त मीठू राय, पंकज मोहली और अशोक राय को फांसी की सजा सुनायी थी।

न्यायालय में चार्जशीट जमा

दुमका पुलिस ने गुरुवार को न्यायालय में चार्जशीट (Charge Sheet) जमा कर दिया है। बता दें कि 23 अगस्त को छात्रा को जिंदा जलाया गया था और 27 अगस्त को RIMS में इलाज के दौरान उसकी मौत (Death) हो गई थी।

पुलिस ने छात्रा की मौत के 12 दिन प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह विशेष न्यायालय रमेश चन्द्रा की अदालत में चार्जशीट जमा कर दिया।

इन धारा के तहत चार्जशीट किया गया

मुख्य आरोपी शाहरुख हुसैन और सह अभियुक्त नईम उर्फ छोटू खान के विरुद्ध 100 से अधिक पेज में तैयार किए गए चार्जशीट (Charge Sheet) के साथ पुलिस ने साक्ष्य के रुप में जमा किया है। मामले की जांच 10 सदस्यीय SIT कर रही है। धारा 302, 307, 326 ए, 354, 504, 506, 509, 34, 120 बी और 12 पोक्सो एक्ट (POCSO ACT) के तहत चार्जशीट किया गया है। केस से संबंधित फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट, फिंगर प्रिंट की रिपोर्ट और पेट्रोल पंप की CCTV फुटेज पेश किए गए है। आरोपी शाहरुख और नईम उर्फ छोटू खान अभी जेल में हैं। बता दें कि दुमका में महिलाओं के खिलाफ लगातार घटनाएं हो रही हैं। इसे लेकर लोगों में रोष व्याप्त है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker