विदेश

पिछले 24 घंटे में 29 हमले : Ukraine ने रूस से छीना लायमन, अब डोनबास पर नजर

कीव: Ukraine पर रूसी हमले के लगभग साढ़े सात महीने होने जा रहे हैं।

रूस ने यूक्रेन (Ukraine) के कई इलाकों पर कब्जे का ऐलान किया था, जिसके बाद अब यूक्रेनी सेना (Ukraine Army) लगातार जवाबी हमले कर रही है।

यूक्रेन ने दोनेस्क प्रांत के लायमन शहर को रूस से छीन लिया है और अब डोनबास पर दोबारा यूक्रेनी कब्जे की मशक्कत चल रही है। इसके लिए यूक्रेनी सेना ने (Ukraine Army) पिछले 24 घंटे में 29 हमले किये हैं।

लायमन पूर्वी यूक्रेन का अहम रणनीतिक मोर्चा है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूक्रेन के (Ukraine)पूर्वी इलाके में स्थित दोनेस्क प्रांत के लायमन शहर पर कब्जे को लेकर रूस और यूक्रेन की सेनाओं में घमासान मचा रहा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति (Ukraine president ) वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने लायमन पर दोबारा यूक्रेन के कब्जे का ऐलान करते हुए कहा कि लायमन पूर्वी यूक्रेन का अहम रणनीतिक मोर्चा है।

यहां से रूसी सैनिकों के भागने से स्पष्ट है कि रूसी सेना की पकड़ कमजोर हो चुकी है। यहां यूक्रेन जीत की ओर है।

लायमन पर दोबारा कब्जे के लिए यूक्रेनी सेना की तारीफ

रक्षा मंत्रालय के (Defence Ministry) प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने दावा किया कि रूसी सेना रणनीति के तहत लायमन से हटी है।

यहां तैनात सैनिकों को दूसरे मोर्चों पर भेजा गया है। उल्लेखनीय है कि लायमन उसी दोनेस्क प्रांत का हिस्सा है, जिसके रूस में विलय का ऐलान खुद रूस के (Russia) राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने किया था।

इस बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री (US Defense Secretary) ऑस्टिन लॉयड ने भी लायमन पर दोबारा कब्जे के लिए यूक्रेनी सेना की तारीफ की है।

उन्होंने कहा कि लायमन पर कब्जे से यूक्रेन को (Ukraine) पूर्वी मोर्चे पर बढ़त बनाने में मदद मिलेगी, क्योंकि यहां से अब यूक्रेन को (Ukraine) रक्षात्मक बने रहने की जरूरत नहीं होगी और खुलकर रूसी ठिकानों को निशाना बनाया जा सकेगा।

रूस की तरफ से चार मिसाइल हमले व 16 हवाई हमले

लायमन के बाद अब यूक्रेन की नजर डोनबास पर है। यूक्रेन की (Ukraine) सेना ने पिछले 24 घंटे में 29 हमले कर डोनबास को दोबारा हासिल करने की बात कही है।

यूक्रेनी सेना ने बताया कि यूक्रेन के (Ukraine) हमलों में रूसी सेना के हथियार भंडार, एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम (Aircraft Missile System) और कमांड पोस्ट तबाह हुए हैं। यूक्रेन ने दावा किया कि रूस की तरफ से चार मिसाइल हमले व 16 हवाई हमले किए गए।

रूस ने भी खारकीव में यूक्रेन के (Ukraine) सात आयुध भंडारों को तबाह करने का दावा किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker