भारत

97 फीसदी परिवारों की आय में गिरावट आई : प्रियंका गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को महंगाई के मुद्दे पर केंद्र पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि 97 फीसदी परिवारों की आय में गिरावट आई है।

उन्होंने ट्विटर पर कहा, जब आप पेट्रोल-डीजल खरीदते हैं, तो याद रखें कि मोदी सरकार ने टैक्स के जरिए 23 लाख करोड़ कमाए हैं।

जब आप खाना पकाने का तेल और सब्जियां खरीदते हैं, तो याद रखें कि इस सरकार के शासन के दौरान, हालांकि 97 प्रतिशत घरों की आय में कमी आई है, मोदी के दोस्त रोजाना 1,000 करोड़ रुपये कमा रहे हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें देशभर में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं, क्योंकि शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन ईंधन दरों में बढ़ोतरी की गई।

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की एक मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की पंप कीमत 35 पैसे बढ़कर 106.89 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जबकि डीजल की दरें भी उसी अंतर से बढ़कर 95.62 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 112.79 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं, जबकि डीजल की कीमत 103.7 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो सभी महानगरों में सबसे ज्यादा है।

इस बीच, दिल्ली में कई सब्जियों की कीमतें बढ़ गईं, जिनमें सबसे खास है शिमला मिर्च जो 100 रुपये प्रति किलो बिक रही है।

सप्ताहांत के बाद से टमाटर ने अपनी उच्च प्रगति जारी रखी, जबकि निविदा नारियल की कीमतें भी गुरुवार को 65 रुपये प्रति पीस तक पहुंच गईं।

पश्चिमी दिल्ली में बैंगन, फूलगोभी और भिंडी 60 रुपये प्रति किलो बिक रही है, जबकि खरीदारों को एक किलो टमाटर, तारो रूट और गाजर के लिए 80 रुपये चुकाने पड़े हैं।

सरकार द्वारा हस्तक्षेप करने और बफर स्टॉक को खुले बाजारों में भेजने के बाद, प्याज की कीमतें आलू के समान ही 40 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गईं।

कई अन्य सब्जियां 60 रुपये प्रति किलो से भी कम कीमत पर बिक रही हैं। लौकी और खीरा 39 रुपये जबकि कद्दू 29 रुपये किलो बिक रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker