हेल्थ

कैसे करें ब्रेस्ट कैंसर की पहचान?, इन महिलाओं को सबसे अधिक खतरा!, जानें इसके लक्षण

नई दिल्ली: आजकल Breast Cancer (ब्रेस्ट कैंसर) की समस्याएं काफी अधिक होने लगी है। पूरी दुनिया में ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

पहले यह बीमारी 50 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं में देखी जाती थी, लेकिन अब खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) और गलत खान-पान की वजह से 30 साल से कम उम्र की महिलाएं भी इस बीमारी की शिकार हो रही हैं।

Breast Cancer

लोगों में है जागरूकता की कमी

कैंसर के बारे में कहा जाता है कि अगर इसके लक्षणों को जल्दी पहचान लिया जाए तो इस जानलेवा बीमारी (life-threatening illness) को इलाज के माध्यम से आसानी से दूर किया जा सकता है।

लेकिन जागरूकता की कमी के कारण लोगों को कैंसर के लक्षणों के बारे में पता नहीं चल पाता है । इस वजह से 90 प्रतिशत स्तन कैंसर के मामलों का पता एडवांस स्टेज (Advanced Stage) में चलता है।

Breast Cancer

कई बार ब्रेस्ट कैंसर बन जाता है मृत्यु का कारण

कई मामलों में महिलाओं में स्तन कैंसर के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं, लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है। यदि समय पर परीक्षण नहीं किया जाता है, तो रोग बढ़ता है और कभी-कभी मृत्यु (Death) का कारण बनता है।

डॉक्टरों का कहना है कि कुछ महिलाओं में कैंसर का खतरा बहुत अधिक होता है। ऐसे में उन्हें हर छह महीने में एक बार कैंसर की जांच करवानी चाहिए। आइए जानें कि किन महिलाओं को कैंसर का परीक्षण करवाना चाहिए-

Breast Cancer

हर महिला को 40 की उम्र के बाद करवानी चाहिए कैंसर जांच

एक सामान्य महिला को हर साल 40 साल की उम्र के बाद कैंसर की जांच करवानी चाहिए। अगर किसी महिला की उम्र 25 वर्ष से अधिक है और उसके स्तन में गांठ है या निप्पल में बदलाव या डिस्चार्ज है, तो उसे तुरंत कैंसर का परीक्षण करवाना चाहिए।

एक्स-रे मैमोग्राफी, सीटी और पीईटी स्कैन जैसे परीक्षणों से स्तन दोषों (Breast Defects) का पता लगाया जा सकता है।

एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में भी जाने का खतरा होता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अगर किसी महिला को स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास (Family History) है, तो इसके एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में जाने का खतरा होता है।

ऐसे में अगर किसी महिला के परिवार को उसकी मां को स्तन का कैंसर (Breast Cancer) हुआ है तो 30 साल की उम्र पार करने के बाद महिला को हर 6 महीने या साल में एक बार कैंसर की जांच करवानी चाहिए। यदि कोई लक्षण नहीं हैं, तो भी आप कैंसर की जांच करवा सकते हैं।

Breast Cancer

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health Experts) के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए अपनी लाइफस्टाइल को सही रखना और खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। अगर आप कैंसर से बचना चाहते हैं तो Smoking न करें और शराब का सेवन न करें।

Breast Cancer

साथ ही रोजाना व्यायाम या एरोबिक्स (Aerobics) भी मददगार होगा। जिन महिलाओं ने जन्म दिया है उन्हें अपने बच्चों को स्तनपान कराना चाहिए।

कई अध्ययनों से पता चला है कि स्तनपान (Beast Feeding ) कराने से स्तन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker