झारखंड

रांची के मोरहाबादी मैदान में विश्व आदिवासी दिवस पर दिखेगी झारखंड की संस्कृति की झलक

रांची: झारखंड सहित पूरे देश में राष्ट्रीय स्तर पर नौ अगस्त को विश्व आदिवासी (World tribal) मनाया जायेगा।

आदिवासी की कला संस्कृति और सभ्यता को बनाए रखने के लिए कार्यक्रमों (Programs) का आयोजन किया जा रहा है।

इसके मद्देनजर झारखंड सरकार मोरहाबादी मैदान (Morhabadi Ground) में विश्व आदिवासी महोत्सव को ऐतिहासिक ढंग से मनाने के लिए तैयारी कर रही है। यहां दस अगस्त तक तमाम आयोजन होंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी कार्यक्रम में शामिल होंगे

मोरहाबादी मैदान में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग (Welfare department) की ओर से दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

तैयारियों को लेकर रांची के सभी अधिकारी मोरहाबादी मैदान में जुटे हुए हैं। रविवार को भी रांची के एसडीएम, डीटीओ, ट्रैफिक डीएसपी, सिटी डीएसपी सहित विभिन्न नोडल और सहयोगी पदाधिकारी मोरहाबादी मैदान में जमे रहे और पूरे तैयारी का जायजा लिया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास सहित राज्य के मंत्री और गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

आदिवासियों की पारंपरिक एवं सांस्कृतिक झलकी भी देखने को मिलेगी

तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे रांची के यातायात DSP जीतनवाहन उरांव (Jeetanvahan Oraon) ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर मोरहाबादी के आसपास यातायात व्यवस्था के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

उरांव ने बताया कि कोलकाता की विश्वनाथ कंपनी को आयोजन की कई जिम्मेदारी दी गई है। आठ अगस्त तक सभी मजदूर काम पूरा कर लेंगे।

वहीं ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) की तरफ से झारखंड के सुदूर क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं द्वारा बनाए गए स्वादिष्ट व्यंजन एवं परिधान और अन्य फैशनेबल आइटम की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके अलावा झारखंड के आदिवासियों की पारंपरिक एवं सांस्कृतिक झलकी भी देखने को मिलेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker