भारत

ABP-C-Voter Exit Poll : UP में 236 सीटों के साथ भाजपा की सत्ता बरकरार रहने का अनुमान

नई दिल्ली: एबीपी सी-वोटर एग्जिट पोल के अनुसार, महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा 236 सीटों के साथ सत्ता बरकरार रखेगी।

हालांकि, भाजपा 403 सदस्यीय यूपी विधानसभा में 89 सीटों के नुकसान के साथ कम अंतर से सत्ता में लौटेगी। पार्टी ने 2017 में 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

इस बार समाजवादी पार्टी प्रभावशाली प्रदर्शन करेगी और उसे 140 सीटें मिलने की संभावना है, जो पिछली 48 सीटों से 92 अधिक है। मगर उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा को चुनौती देने के लिए बहुत कम है।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को 17 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि छह सीटें कांग्रेस के खाते में जाएंगी।

भाजपा अपने वोट शेयर को 40.5 फीसदी पर बरकरार रखे हुए है, जो महज 0.9 फीसदी कम है। अनुमान है कि सपा को 10 फीसदी वोट शेयर के साथ 33.6 फीसदी वोट मिले हैं।

उत्तर प्रदेश में एग्जिट पोल के लिए सैंपल साइज 1.04 लाख था।

अन्य राज्यों में, आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में आगे है, कांग्रेस उत्तराखंड में बहुमत के निशान से काफी दूरी पर है, जबकि गोवा फिर से त्रिशंकु विधानसभा की ओर बढ़ रहा है।

एग्जिट पोल के मुताबिक, पंजाब में अरविंद केजरीवाल की आप कांग्रेस और अकाली दल से काफी आगे है।

आप को 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 56 सीटें मिलने का अनुमान है, जो बहुमत के करीब है। सत्तारूढ़ कांग्रेस को 25 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि अकाली दल को 23 सीटें मिलने का अनुमान है।

पंजाब चुनाव में एक्स फैक्टर यह है कि बड़ी संख्या में सीमांत सीटें निर्णायक होंगी।

उत्तराखंड में, कांग्रेस बहुमत के निशान के बहुत करीब है और उसे 70 सदस्यीय विधानसभा में 35 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा को 29 सीटें मिलने का अनुमान है।

उत्तराखंड में अन्य दलों को 5 सीटें मिलने की संभावना है, जिनमें से 3 बसपा को मिलने की संभावना है।

अनुमान है कि राज्य में भाजपा को 5.7 फीसदी कम वोट शेयर के साथ 40.8 फीसदी वोट मिले, जबकि कांग्रेस ने 39.3 फीसदी वोट हासिल कर लगभग बराबरी करने जा रही है।

गोवा में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान है, जिसमें किसी भी पार्टी या ब्लॉक को बहुमत नहीं मिलेगा। 40 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा 15 सीटों के साथ कांग्रेस से थोड़ा आगे है।

कांग्रेस गठबंधन 14 सीटों पर है। एग्जिट पोल के मुताबिक, गोवा में एमजीपी को 7 और आप को 3 सीटें मिल रही हैं।

भाजपा का वोट शेयर 32.7 फीसदी, कांग्रेस का 30.2 फीसदी, आप का 14.5 फीसदी और एमजीपी का 10.5 फीसदी वोट शेयर है।

मणिपुर में कोई स्पष्ट जनादेश नहीं दिख रहा है। 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 25 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी रहेगी, उसके बाद कांग्रेस को 14 और एनपीपी को 12 सीटें मिलने का अनुमान है।

तीन सर्वेक्षण निष्कर्ष और अनुमान सी-वोटर एग्जिट पोल/पोल पोस्ट पोल व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित हैं, जो राज्यभर में 18 साल से अधिक उम्र के वयस्कों के बीच मतदान के दिन और मतदान के दिन के बाद आयोजित किए गए हैं।

नमूना आकार उत्तराखंड के लिए 17,480, पंजाब के लिए 16,533, गोवा के लिए 5,502 और मणिपुर के लिए 5,269 था। प्रोजेक्शन 95 प्रतिशत कॉन्फिडेंस इंटरवल के साथ आता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker