झारखंड

अर्जुन मुंडा ने की पहल, मोदी सरकार ने खूंटी को दी 3 सौगातें, गडकरी ने ऑनलाइन…

जनजातीय मामलों और कृषि एवं कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) की पहल पर केंद्र सरकार ने खूंटी वासियों को तीन सौगातें दी।

Khunti 2500 crore Two National Highway Project: जनजातीय मामलों और कृषि एवं कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) की पहल पर केंद्र सरकार ने खूंटी वासियों को तीन सौगातें दी।

खूंटी शहरवासियों की वर्षों पुरानी बाईपास सड़क के साथ ही खूंटी के लिए महत्वपूर्ण 2500 करोड़ से अधिक की दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना (National Highway Project) का सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को ऑनलाइन शिलान्यास किया।

स्थानीय सांसद सह केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में कचहरी मैदान में आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में रांची के सांसद संजय सेठ, लोहरदगा के सांसद सुदर्शन भगत, खूंटी के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा, तोरपा विधायक कोचे मुंडा, पूर्व सांसद पद्म भूषण कड़िया मुंडा और जिला परषिद के अध्यक्ष मसीह गुड़िया शामिल हुए।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय मंत्रालय से बनने वाले Birsa Munda Tourist Corridor का भी शिलान्यास किया। शिलान्यास कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने विकसित भारत विकसित झारखंड के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा झारखंड में संचालित हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि झारखंड प्रगतिशील, समृद्ध व संपन्न राज्य है। राज्य में बन रही गुणवत्ता पूर्ण सड़कों के निर्माण से आसपास के क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा।

खूंटी की वर्षों पुरानी मांग आज पूरी हो रही है: अर्जुन मुंडा

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने प्रधानमंत्री की अगुवाई में मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि खूंटी के लोग वर्षों से बाइपास सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे। खूंटी की वर्षों पुरानी मांग आज पूरी हो रही है।

उन्होंने वर्ष 2014 से पहले के 10 वर्ष और उसके बाद के 10 वर्षों के विकास कार्यों का आकलन लोगों से स्वयं करने की बात करते हुए कहा कि आज विकास के काम तीव्र गति से गुणवत्ता पूर्ण हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने जिन योजनाओं का भी शिलान्यास किया, उनका उद्घाटन भी उन्होंने किया। आज देश में बड़े-बड़े बराज, बिज सड़क आदि का निर्माण तय समय सीमा में हो रहा है।

सड़कों का निर्माण तेजी एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से हो रहा है। रिकॉर्ड समय में बनाई गई सड़कें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो रही है।

उन्होंने कहा कि Birsa Munda और खूंटी की धरती को किसी ने सही पहचान दी, तो वे प्रधानमंत्री Narendra Modi हैं। प्रधानमंत्री ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की, बिरसा की पावन भूमि की मिट्टी को तिलक लगाकर इस पवित्र भूमि से PM ने जनमन योजना की शुरुआत कर खूंटी को देश दुनिया की मानचित्र पर नहीं पहचान दिलाई।

उन्होंने कहा कि आम आदमी को न्याय मिले, आम आदमी को कहीं कोई कठिनाई न हाे, इस दिशा में सरकार द्वारा काम किए जा रहे हैं, कृषक समाज के विकास के लिए यह सरकार प्रतिबद्ध है।

विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जब वे राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री Babulal Marandi के मंत्रिमंडल में पथ निर्माण विभाग के मंत्री थे, तब उन्होंने इन सड़कों के निर्माण कार्य का प्रस्ताव बनाकर केंद्र को भेजा था।

आज उन्हें इस बात पर प्रसन्नता हो रही है कि जिन सड़कों का प्रस्ताव उन्होंने भेजा था, उनका निर्माण कार्य आज प्रारंभ हो रहा है।

उन्होंने निर्माण कार्य के लिए जल्द से जल्द भूमि अधिग्रहण के कार्य को पूरा करने और एक प्रोजेक्ट एक दर के तहत मुआवजे की राशि समान रूप से भुगतान करने की बात कही।

इससे पूर्व अतिथियों के कार्यक्रम स्थल में पहुंचने पर पारंपरिक ढंग से उनका स्वागत किया गया। इसके साथ अतिथियों को स्मृति चिन्ह एवं शॉल प्रदान कर सम्मानित किया गया। केंद्रीय मंत्री कड़िया मुंडा सहित अन्य अतिथियों ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker