चुनाव आयुक्त के इस्तीफे के करणों का खुलासा करे सरकार, असदुद्दीन ओवैसी ने…

News Aroma Desk

Lok Sabha Election 2024: AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने रविवार को लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से महज कुछ दिन पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल (Arun Goyal) के इस्तीफे को “चौंकाने वाला” करार दिया।

उन्होंने मांग की कि सरकार को चुनाव आयुक्त के इस्तीफे के कारणों का खुलासा करना चाहिए।

Hyderabad सांसद ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि चूंकि अरुण गोयल ने अपने इस्तीफे के कारणों का खुलासा नहीं किया है, इसलिए मोदी सरकार को देश को बताना चाहिए कि उनके इस कदम के कारण क्या हैं।

उन्होंने कहा, ”चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 13 मार्च के बाद कभी भी होने की संभावना है और उससे कुछ ही दिन पहले चुनाव आयुक्त ने इस्तीफा दे दिया है जो आश्चर्यजनक और चौंकाने वाला है।”

उन्होंने याद दिलाया कि जब सरकार मुख्य चुनाव आयुक्त और Election Commissioners की नियुक्ति के बारे में संसद में एक विधेयक लेकर आई थी, तो उन्होंने इसका विरोध किया था क्योंकि सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ गई थी।

ओवैसी ने कहा कि गलत कानून पारित किया गया क्योंकि प्रधानमंत्री, मंत्री और विपक्ष के नेता की तीन सदस्यीय समिति चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति करेगी। उन्होंने कहा, “जब समिति में सरकार के दो सदस्य होंगे, तो यह स्पष्ट है कि सरकार अपनी पसंद के व्यक्तियों को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त करेगी। खोज समिति में भी सरकार के अधिक सदस्य हैं।”

सांसद ने याद दिलाया कि Supreme Court ने अपने आदेशों में कहा था कि स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए तटस्थ व्यक्तियों की नियुक्ति सुनिश्चित करने के लिए नियुक्ति समिति में सरकार के पास बहुमत नहीं होना चाहिए।

Share This Article