भारत

अयोध्या की जल्द बदलेगी तस्वीर, 9 महीने बाद देखने को मिलेगा भव्य राम मंदिर

अयोध्या: जिन सभी भक्तों को राम मंदिर (Ram Mandir) के बनने का इंतजार है उनका इंतजार जल्द खत्म होगा भगवान राम (Lord Ram) की नगरी में भगवान राम लला का भव्य मंदिर तेजी से बन रहा है।

मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या (Ayodhya) में विकास की गंगा भी तेजी के साथ बह रही है। अयोध्या में रामलला के पक्ष में फैसला आने के बाद प्रधानमंत्री (PM) ने रामलला के बहुप्रतीक्षित मंदिर की बुनियाद रखी।

आज मंदिर आकार लेता नजर आ रहा है। उसके साथ अयोध्या में भी विकास की योजनाएं परवान चढ़ रही है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (International Airport), अंतरराष्ट्रीय स्तर का बस स्टॉप, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन (Ayodhya Dham Railway Station), राम की पैड़ी, भजन संध्या स्थल ,जैसी विकास की योजनाएं लगातार चल रही है।

अयोध्या में चौमुखी विकास की गंगा (Ganges) बह रही है। जिसको लेकर आम जनमानस उत्साहित है। धर्म नगरी आने वाले श्रद्धालुओं (Devotees) के लिए भी कई विशेष सौगात है।

जैसे कि चौड़े मार्ग यात्री सुविधा युक्त यात्रियों की मूलभूत सुविधाएं राम नगरी की अपनी अमिट पहचान इन सब को विकसित और सुरक्षित करने का कार्य योगी सरकार कर रही है।

अयोध्या की जल्द बदलेगी तस्वीर, 9 महीने बाद देखने को मिलेगा भव्य राम मंदिर Ayodhya's picture will change soon, grand Ram temple will be seen after 9 months

भगवान राम के नगरी में हवाई मार्ग से यात्रा तय करके आ सकेंगे

पिछली सरकारों में उपेक्षित और बदहाल रहने वाली रामनगरी मौजूदा सरकार में विकास के नए परवान छू रही है। योगी सरकार (Yogi Government) की मनसा अयोध्या को त्रेता की Ayodhya बनाने की है।

शायद यही वजह है कि समय-समय पर खुद अयोध्या के विकास की समीक्षा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) करते हैं। 2023 दिसंबर तक मंदिर निर्माण पूरा हो जाएगा।

जनवरी 2024 में भगवान राम लला भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। भगवान रामलला के मंदिर के साथ अयोध्या में विकास की कई योजनाएं पूरी हो चुकी होंगी।

दूर-दराज से श्रद्धालु आसानी से भगवान राम के नगरी में हवाई मार्ग से यात्रा तय करके आ सकेंगे। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Level) का बस स्टॉप भी पूरा हो चुका है।

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन (Ayodhya Dham Railway Station) का प्रथम चरण का काम पूरा हुआ है।

रेलवे स्टेशन पर उतरने के साथ श्रद्धालुओं को धर्म नगरी अयोध्या में होने का अनुभूति होगी मंदिर नुमा रेलवे स्टेशन राम भक्त और पर्यटक (Tourist) को के लिए बड़ी सौगात होगा। इसके अलावा पर्यटक सुविधाओं को भी राम नगरी में बढ़ाया जा रहा है।

अयोध्या की जल्द बदलेगी तस्वीर, 9 महीने बाद देखने को मिलेगा भव्य राम मंदिर Ayodhya's picture will change soon, grand Ram temple will be seen after 9 months

अयोध्या की तकदीर ही नहीं तस्वीर भी बदलने वाली है

जिला अधिकारी नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि कई सारे प्रोजेक्ट (Project) चल रहे हैं कुछ शॉर्ट टर्म (Short Term) तो कुछ लॉन्ग टर्म कई शॉर्ट टर्म प्रोजेक्ट समाप्त हो चुके हैं।

तो कई मीडियम प्रोजेक्ट (Medium Project) चल रहे हैं। बड़े स्तर पर बाईपास का भी निर्माण किया जा रहा है। 67.5 किलोमीटर का चौरासी कोस परिक्रमा का भी प्लानिंग (Planning) है।

इसके अलावा 14 कोसी और पंचकोशी परिक्रमा का भी हम लोगों ने लैंड सर्वे कर लिया है। राम पथ भक्ति पथ और जन्म भूमि पथ का निर्माण युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

सारे पथ का निर्माण दिसंबर तक कंप्लीट हो जाएगा। नीतीश कुमार ने कहा कि बेहतर रूप से अयोध्या की तस्वीर बदल रही है। हम लोग अयोध्या को बहुत बेहतर क्लेवर में प्रस्तुत करेंगे।

एयरपोर्ट (Airport) का निर्माण भी तेजी के साथ किया जा रहा है। 2023 में ही एयरपोर्ट भी स्टार्ट हो जाएगा। बड़े पैमाने पर अयोध्या में विकास चल रही है।

आने वाले दिनों में अयोध्या की तकदीर ही नहीं तस्वीर भी बदलने वाली है।

अयोध्या की जल्द बदलेगी तस्वीर, 9 महीने बाद देखने को मिलेगा भव्य राम मंदिर Ayodhya's picture will change soon, grand Ram temple will be seen after 9 months

अयोध्या में एयरपोर्ट का निर्माण होगा

हनुमानगढ़ी (Hanumangarhi) के महंत राजू दास ने कहा कि अयोध्या की तस्वीर बदल रही है। उन्होंने कहा, ‘मैं धन्यवाद देता हूं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को।

जिनकी वजह से अयोध्या में दिव्य मंदिर बन रहा है। जिससे जनता में अपार उत्साह है। देश के कोने-कोने से राम भक्त Ayodhya आ रहे हैं’ मंदिर बनने के बाद अयोध्या में अपार भीड़ होगी।

Ayodhya में एयरपोर्ट का निर्माण हो या फिर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन हो सभी का काम तीव्र गति के साथ हो रहा है। हजारों करोड़ों रुपए की योजनाएं राम नगरी में चल रही है।

सरकार का यह प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाए योजना का लाभ मिले आने वाले दिनों में अयोध्या में भक्तों का मेला लगने वाला है।

अयोध्या को निरंतर विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने का प्रयास निरंतर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं।

भगवान राम के नाम से एयरपोर्ट दशरथ मेडिकल कॉलेज (Medical College) 14 कोसी परिक्रमा पंचकोशी परिक्रमा रिंग रोड (Ring Road) सभी का विकास किया जा रहा है। योगी जी को धन्यवाद है।

अयोध्या की जल्द बदलेगी तस्वीर, 9 महीने बाद देखने को मिलेगा भव्य राम मंदिर Ayodhya's picture will change soon, grand Ram temple will be seen after 9 months

तरह से उत्तर प्रदेश की बदलेगी तस्वीर

तपस्वी छावनी के पीठाधीश्वर जगद्गुरु परमहंस आचार्य ने कहा कि मऔर मंदिर का निर्माण शुरू हुआ। तो अयोध्या अपना रूप भी बदलती गई।

इस समय अयोध्या का नजारा त्रेता युग जैसा नजारा दिख रहा है। अयोध्या की गलियों में राम मय का वातावरण हुआ है। चारों तरफ जय श्री राम की गूंज है।

BJP की सरकार ने खोई हुई संस्कृति को फिर से वापस लाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल से धन्यवाद है।

अब यह देखना अत्यधिक दिलचस्प होगा कि जब भव्य राम मंदिर बनकर तैयार होता है तो किस तरह से उत्तर प्रदेश (UP) की तस्वीर बदलती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker