भारत

JNU के बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी में पहुंचा BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद

हैदराबाद: BBC की डॉक्यूमेंट्री इंडिया: द मोदी क्वेश्चन पर विवाद (The Modi Question Controversy) थम नहीं रहा है। राजनीतिक गलियारों से होता हुआ यह विवाद विश्वविद्यालयों में प्रवेश कर गया है।

ताजा मामला हैदराबाद यूनिवर्सिटी (Hyderabad University) का है जहां इस डाक्यूमेंट्री को लेकर तनाव बढ़ गया है। यहां स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी SFI ने डॉक्यूमेंट्री के प्रदर्शन का आयोजन किया था। इसके जवाब में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने द कश्मीर फाइल्स दिखाने की तैयारी कर ली।

हालांकि यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) में हिंसा कोलकाता के प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी केरल में DYFI की तरफ से स्क्रीनिंग जैसी कई खबरें आ चुकी हैं।

JNU के बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी में पहुंचा BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद -BBC documentary controversy reaches Hyderabad University after JNU

JNU में हिंसा भड़क गई

हैदराबाद यूनिवर्सिटी (Hyderabad University) के मामले में बगैर अनुमति डॉक्यूमेंट्री दिखाने का विवाद तेज हो गया है। हाल ही में अधिकारियों ने इसे लेकर रिपोर्ट मांगी थी। इधर प्रदर्शन को लेकर ABVP ने विरोध जताया और दावा किया है कि पुलिस में शिकायत दर्ज की जा चुकी है।

SFI की तैयारियों के जवाब में ABVP ने कैंपस में द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) चलाने का फैसला किया था। हालांकि यूनिवर्सिटी ने बताया है कि स्क्रीनिंग को लेकर कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और हालात शांतिपूर्ण बने रहे।

ABVP ने आरोप लगाए हैं कि कैंपस में सुरक्षा अधिकारियों ने उनके पदाधिकारियों के साथ हाथापाई की। मंगलवार रात JNU में हिंसा भड़क गई थी।

उस दौरान छात्रों पर पत्थरबाजी की खबरें सामने आई थी। हालांकि Left और ABVP नेता एक-दूसरे पर आरोप लगाते नजर आए।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन ने आरोप लगाए थे कि ABVP के सदस्यों ने डॉक्यूमेंट्री देखने के दौरान पत्थरबाजी की। डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के दौरान बत्ती गुल भी किए जाने के आरोप लगाए।

खास बात है कि जेएनयू प्रशासन ने स्क्रीनिंग की इजाजत नहीं दी थी और कहा था कि अगर ऐसा हुआ तो अनुशासनात्मक कार्रवाई (Disciplinary Action) की जाएगी।

कोलकाता में प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी और जादवपुर यूनिवर्सिटी (Presidency University and Jadavpur University) में विवादित डॉक्यूमेंट्री दिखाने का ऐलान किया गया था।

JNU के बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी में पहुंचा BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद -BBC documentary controversy reaches Hyderabad University after JNU

13 छात्रों को लिया गया था हिरासत में

एक ओर जहां Presidency के छात्रों ने कहा था कि दो सप्ताह में दो कैंपस में पांच बार स्क्रीनिंग की जाएगी। वहीं जादवपुर यूनिवर्सिटी ने गुरुवार शुक्रवार और अगले मंगलवार को प्रदर्शन की बात कही थी।

तमिलनाडु में छात्रों ने शुक्रवार को दोपहर तीन बजे मद्रास कॉलेज में स्क्रीनिंग की तैयारी की थी। हालांकि उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई थी। इस मामले में कुल 20 लोगों को हिरासत में लिया गया था।

JNU के बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी में पहुंचा BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद -BBC documentary controversy reaches Hyderabad University after JNU

जामिया मिलिया इस्लामिया में BBC डॉक्यूमेंट्री (BBC documentary) की स्क्रीनिंग के चलते 13 छात्रों को हिरासत में लिया गया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को Republic Day Parade के बाद छात्रों को छोड़ दिया गया था।

पुडुचेरी में SFI की तरफ से डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के बाद ABVP के सदस्यों ने कथित तौर पर नारेबाजी की। खबर है कि दोनों संगठनों के कुछ सदस्यों के बीच हाथापाई भी हुई। छात्रों ने दावा किया है कि कार्यक्रम की शुरुआत से पहले ही Wi-Fi  कनेक्शन बंद कर दिया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker