हेल्थ

Benefits of Cloves : लौंग के सेवन से होते हैं ये अद्भुत फायदे, Immunity बढ़ाने में भी मददगार

Benefits of Cloves : लौंग की मदद से Immunity को भी बूस्‍ट किया जाता है।

Benefits of Cloves : सर्दी के दिनों में नजला-जुकाम, खांसी और गले में खराश का होना आम बात होती है।

जब भी हमें इस तरह की परेशानी होती है तो हमें Cloves का सेवन यानी चबाने की सलाह दी जाती है जिससे ये परेशानियां बहुत जल्द खत्म हो जाती हैं।

आइये जानते है Cloves के सेवन के फायदे और इस्तेमाल करने के तरिके

Benefits of Cloves: These wonderful benefits are due to the consumption of cloves, it is also helpful in increasing immunity.

Immunity बढ़ाने में भी मददगार

इसके साथ ही ये शारीरिक क्षमता यानी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए घर पर काढ़ा बनाते वक्त उसमें लौंग डालने की सलाह भी दी जाती है।

यही नहीं लौंग के सेवन से पुरुषों की सेहत के लिए भी कई फायदे मिलते हैं। चिकित्सकों के मुताबिक, लौंग का तेल पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

साथ ही इससे स्पर्म काउंट और प्रजनन क्षमता से संबंधित परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। यही नहीं लौंग के सेवन से पाचन शक्ति भी दुरुस्त होती है। साथ ही ये डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। लौंक की मदद से इम्‍यूनिटी को भी बूस्‍ट किया जाता है।

पुरुषों के लिए लाभदायक

Benefits of Cloves: These wonderful benefits are due to the consumption of cloves, it is also helpful in increasing immunity.

जानकारों के मुताबिक, लौंग का तेल पुरुषों की सेक्स लाइफ को बेहतर करता है। ऐसा माना जाता है कि लौंग एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने से इनफर्टिलिटी की समस्याओं को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

यही नहीं लौंग का तेल पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही ये पुरुषों में कामेच्छा को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, लौंग का तेल स्पर्म काउंट और प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाता है।

इसके अलावा लौंग के तेल में कई विटामिंस, फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन पाए जाते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं।

Cloves Essential Oil

Benefits of Cloves: These wonderful benefits are due to the consumption of cloves, it is also helpful in increasing immunity.

शुक्राणु की गतिशीलता में सुधारने में भी लौंग का तेल काफी मदद करता है। अगर किसी को नशे की बुरी लत है तो इसे छुड़ाने में भी लौंग का तेल मददगार साबित होता है।

अगर लौंग एसेंशियल ऑयल का नियमित रूप से हीट बाथ लें तो इससे मस्तिष्क शांत होता है और इससे सिगरेट पीने की लत भी खत्म हो जाती है।

इसके साथ ही लौंग इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाता है। बता दें कि इसका मुख्य कार्य शरीर को संक्रमण और रोगाणुओं से बचाना होता है।

Cloves का इस्तेमाल

इसके लिए आप लौंग एसेंशियल ऑयल को अपने कमरे में स्प्रे कर सकते हैं। क्योंकि इसकी खुशबू से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और मन शांत रहता है। इसके अलावा लौंग एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल डिफ्यूजर में भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Benefits Of Jaggery : जीवन की हर समस्या का समाधान है गुड़, जाने इसके चमत्कारी टोटके 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker