जॉब्स

Supreme Court में नौकरी का बेहतरीन मौका, जल्द करें आवेदन

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इस अधिसूचना के जरिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने ग्रुप-बी के तहत ‘जूनियर कोर्ट असिस्टेंट’ (JCA) की 210 रिक्तियों को भरा जाएगा।

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के ऑफिशल वेबसाइट https://main.sci.gov.in/recruitment पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 18 जून से शुरू कर दी गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जुलाई तय की गई है।

Best job opportunity in Supreme Court, apply soon

योग्यता एवं आयु सीमा

जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री (Bachelor’s degree) होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास कंप्यूटर ऑपरेटिंग और इंग्लिश टाइपिंग में 40 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए। जहां तक आयु सीमा की बात है कैंडिडेट कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 30 वर्ष उम्र के होने चाहिए।

एप्लिकेशन फीस

जनरल एवं ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट को ऑनलाइन मोड से 500/- रुपए और एससी-एसटी को 250/- रुपए आवेदन शुल्क (Application fee) देना होगा।

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के ऑफिशल वेबसाइट https://main.sci.gov.in/recruitment पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

सिलेक्शन

सिलेक्शन की प्रोसेस चार स्टेज में पूरी की जाने वाली है। पहले स्टेज में रिटन टेस्ट जिसमें 100 एमसीक्यू होंगे। ऑब्जेक्टिव टाइप के इस टेस्ट में निगेटिव मार्किंग (Negative marking) होगी। इसे पास कर लेने के बाद टाइपिंग टेस्ट फिर डिस्क्रिप्टिव टेस्ट और उसके बाद इंटरव्यू होगा। कैंडिडेट का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर बनी मेरिट से होगा।

सैलरी

इस भर्ती में ‘जूनियर कोर्ट असिस्टेंट’ (JCA) को लेवल 06 के अनुसार बेसिक पे 35,400/- रू (4200 रुपए ग्रेड पे के साथ पे-बैंड-2 पे स्केल) एवं एचआरए सहित कुल 63,068 रुपए मासिक वेतन मिलेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker