बाइडन ने पेंटागन के शीर्ष पद पर भारतीय-अमेरिकी को नामित किया

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पेंटागन में शीर्ष पद के लिए भारतीय-अमेरिकी आशीष वजीरानी को नामित किया है।

वज़ीरानी को रक्षा विभाग के कार्मिक और तैयारी के लिए उप अवर रक्षा सचिव के पद के लिए नामित किया गया है।

वर्तमान में, वह ए2ओ स्ट्रैटेजीज, एलएलसी के प्रिंसिपल हैं, जहां वे विकास रणनीतियों के विकास, कार्यान्वयन और निष्पादन पर वाणिज्यिक और गैर-लाभकारी, उच्च विकास और बड़े उद्यमों को सलाहकार सेवाएं प्रदान करते हैं।

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि हाल ही में वज़ीरानी राष्ट्रीय सैन्य परिवार संघ (एनएमएफए) के कार्यकारी निदेशक और सीईओ थे, जहां उन्होंने सैन्य परिवारों को समर्थन देने के लिए एनएमएफए की वकालत और प्रोग्रामिंग के सभी पहलुओं के लिए रणनीतिक और परिचालन निरीक्षण और दिशा प्रदान की।

उनके कार्यकाल के दौरान, एनएमएफए ने चाइल्ड केयर शुल्क राहत कार्यक्रम सहित अपनी चार सितारा चैरिटी रेटिंग और विस्तारित प्रोग्रामिंग को पुनः प्राप्त किया।

एनएमएफए में शामिल होने से पहले, उन्होंने सशस्त्र सेवा वाईएमसीए (एएसवाईएमसीए) में विकास और प्रोग्रामिंग का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने जूनियर सूचीबद्ध सैन्य परिवारों की सेवा करने वाले मानकीकृत कार्यक्रमों के कार्यान्वयन और माप को सुनिश्चित किया।

व्हाइट हाउस के अनुसार वज़ीरानी को सैन्य परिवारों की भलाई पर राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, इंजीनियरिंग और चिकित्सा समिति के सदस्य के रूप में भी चुना गया था।

व्हाइट हाउस ने कहा कि वज़ीरानी ने 1986 से 1993 तक यूनाइटेड स्टेट्स नेवी में सबमरीन ऑफिसर के रूप में सक्रिय रूप से काम किया।

वज़ीरानी ने वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के मैककॉर्मिक स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के लॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए किया है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button