बिजनेस

अडानी ग्रुप पर अमेरिका में जांच का बड़ा फंदा, नई मुसीबत का ऐसा जंजाल…

अडानी समूह ने निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए रोड शो किया था और इंवेस्टर्स से बातचीत की थी

Adani Group : Adani Group की कंपनियों के शेयरों (Shares Of Companies) में शुक्रवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली. इसके पीछे की वजह अमेरिका में चल रही है जांच को बताया जा रहा है.

दरअसल, अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह पर स्टॉक मैनुपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड (Stock Manipulation And Accounting Fraud) का आरोप लगाया था.

इसके बाद अडानी समूह ने निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए रोड शो किया था और इंवेस्टर्स से बातचीत की थी. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) इसकी जांच कर रहा है।

अडानी ग्रुप पर अमेरिका में जांच का बड़ा फंदा, नई मुसीबत का ऐसा जंजाल…-Big noose of investigation in America on Adani Group, such a web of new trouble…

निवेशकों की संपत्ति में 11 बिलियन डॉलर का नुकसान

अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (US Securities and Exchange Commission) ने अडानी ग्रुप के बड़े Shareholders से पूछा है कि समूह के साथ उनकी क्या बातचीत हुई.

इस साल जनवरी के महीने में हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह की कंपनियों पर शेयर की कीमतों में हेरफेर करने का आरोप लगाया था।

हिंडनबर्ग ने अपनी कंपनियों में कहा था कि अडानी समूह ने स्टॉक की कीमतों में हेरफेर के लिए ऑफशोर कंपनियों (Offshore Companies) का इस्तेमाल किया था.

साथ Research Firm ने अडानी ग्रुप के उच्च कर्ज के बारे में भी चिंता जताई थी.हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई थी और निवेशकों की संपत्ति में 11 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था।

अडानी ग्रुप पर अमेरिका में जांच का बड़ा फंदा, नई मुसीबत का ऐसा जंजाल…-Big noose of investigation in America on Adani Group, such a web of new trouble…

SEC ने भी हाल में इस तरह की जांच की शुरू

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अडानी समूह में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले संस्थागत निवेशकों से ब्रुकलिन और SEC के अटॉर्नी कार्यालय (Attorney’s Office) ने पूछा है कि अडानी समूह ने अमेरिकी निवेशकों को क्या बताया है।

दो अन्य लोगों ने ब्लूमबर्ग को बताया कि SEC ने भी हाल के महीनों में इस तरह की जांच शुरू की है. अडानी समूह के एक प्रवक्ता ने ब्लूमबर्ग (Bloomberg) को बताया कि उसे निवेशकों को किसी समन के बारे में जानकारी नहीं है. गौतम अडानी के नेतृत्व वाला अडानी समूह पहले से ही भारत में नियामक जांच के दायरे में है।

अडानी ग्रुप पर अमेरिका में जांच का बड़ा फंदा, नई मुसीबत का ऐसा जंजाल…-Big noose of investigation in America on Adani Group, such a web of new trouble…

लगातार तीसरे सत्र में शेयरों में गिरावट

जांच की खबर के बाद अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) के शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली. लगातार तीसरे सत्र में शेयरों में गिरावट नजर आई.

Stock 2,395.90 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले आज 9.73 प्रतिशत गिरकर 2,162.85 रुपये के दिन के निचले स्तर पर पहुंच गया।

शुक्रवार की सुबह 11 बजे अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर 8.92 फीसदी की गिरावट के साथ 2,182.10 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) 4.8 फीसदी गिरकर 709.75 रुपये पर आ गया. Adani Power 5.12 फीसदी फिसलकर 243.65 रुपये पर पहुंच गया।

Adani Group shares continued to be beaten stock market opened with a decline sensex nifty on red mark - शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, 900 अंक टूट गया सेंसेक्स, निफ्टी में भी

अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) 6.88 फीसदी गिरकर 749.50 रुपये पर और Adani Green Energy 2.6 फीसदी गिरकर 948.75 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) 3.47 फीसदी गिरकर 632.40 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. Adani विल्मर 2.98 फीसदी गिरकर 405.90 रुपये पर आ गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker