भारत

बड़ी राहत! अब आधार अपडेट के करने के लिए नहीं देने होंगे कोई भी पैसे

नई दिल्ली: देशभर के करोड़ों आधार कार्ड होल्डर्स (Aadhar Card Holders) को भारत सरकार (Indian Government) ने बड़ी राहत दी है।

अब अगर आप अपने आधार में ऑनलाइन (Online) जाकर कुछ अपडेट करते हैं, तो इसके लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे।

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Identification Authority of India) ने आधार अपडेट (Aadhaar Update) कराने के लिए फीस को खत्म कर दिया है।

UIDAI के इस फैसले से लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। हालांकि, ये सुविधा सिर्फ ऑनलाइन अपडेट (Online Update) कराने पर ही मिलेगी।

अगर Aadhar Holders फिजिकल काउंटर पर अपना आधार अपडेट कराते हैं, तो उन्हें इसके लिए तय फीस 50 रुपये देने होंगे।

बड़ी राहत! अब आधार अपडेट के करने के लिए नहीं देने होंगे कोई भी पैसे Big relief! Now you will not have to pay any money to update Aadhaar

UIDAI ने लिया निर्णय

डिजिटल इंडिया अभियान (Digital India Campaign) को बढ़ावा देने के लिए UIDAI ने ये निर्णय लिया है।

इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि मायआधार पोर्टल पर जाकर मुफ्त में डॉक्यूमेंट अपडेट (Document Update) की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

मुफ्त में ये सुविधा सिर्फ तीन महीने के लिए उपलब्ध होगा। 15 मार्च 2023 से लेकर 14 जून 2023 तक ये सुविधा उपलब्ध है।

बड़ी राहत! अब आधार अपडेट के करने के लिए नहीं देने होंगे कोई भी पैसे Big relief! Now you will not have to pay any money to update Aadhaar

 

आधार सेंटर्स पर जाकर बदलाव

जिन लोगों का आधार 10 साल पहले बना है और कभी Update नहीं हुआ है उन्हें UIDAI अपना डेमोग्राफिक डिटेल्स (Demographic Details) अपडेट करने के लिए Proof of Identity और Proof of Address फिर से रिवैलिडेट करने को कह रही है।

इससे ऑथेनटिफिकेशन (Authentication) के सफलता में तेजी आएगी, इज ऑफ लिविंग में सुधार होगा। साथ डिलिवरी सर्विस में भी सुधार देखने को मिलेगा।

ऐसे में अगर किसी को अपने Demographic Details जैसे नाम, जन्म तिथि, पता और दूसरे चीजों में बदलाव करना है, तो वे लोग रेग्युलर ऑनलाइन अपडेट सर्विस (Regular Online Update Service) का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नजदीक के आधार सेंटर्स पर जाकर बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए नॉर्मल चार्ज लगेगा।

बड़ी राहत! अब आधार अपडेट के करने के लिए नहीं देने होंगे कोई भी पैसे Big relief! Now you will not have to pay any money to update Aadhaar

आधार नंबर से करें लॉग इन

आधार होल्डर्स अपने आधार नंबर के जरिए https://myaadhaar.uidai.gov.in में जाकर लॉग इन (Log in) सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। डॉक्यूमेंट अपडेट (Document Update) पर क्लिक करना होगा और मौजूदा डिटेल्स डिसप्ले हो जाएगा।

Aadhar Holders को डिटेल्स वेरिफाई (Details Verify) करना होगा। सब सही होने पर हायपरलिंक (Hyperlink) पर क्लिक करना होगा।

अगले स्क्रीन में प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी (Proof of Identity) और पते का प्रूफ ड्रॉपडाउन लिस्ट से सेलेक्ट करना होगा और Document को अपलोड करना होगा।

अपडेट और मंजूर किए जाने के बाद प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और पते का प्रूफ UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर दिखने लगेगा।

आधार के एनरोलमेंट और अपडेट रेग्युलेशन 2016 के मुताबिक, आधार होल्डर्स 10 साल के बाद एक बार Proof of Identity और पते का प्रूफ सबमिट कर आधार अपडेट कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker