बिहार

बिहार विधानसभा स्पीकर के लिए नंदकिशोर यादव ने दाखिल किया नामांकन पत्र

BJP के वरिष्ठ नेता एवं बिहार सरकार (Bihar Government) के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने मंगलवार को 10:30 बजे विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया।

Bihar NDA Govt: BJP के वरिष्ठ नेता एवं बिहार सरकार (Bihar Government) के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने मंगलवार को 10:30 बजे विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया।

इस पद के लिए महागठबंधन की तरफ से कोई नामांकन होता है तो बाकी Candidate का फैसला 15 फरवरी को होगा।

26 अगस्त, 1953 को जन्मे नंदकिशोर यादव महज 16 साल की उम्र से ही BJP के मातृ संगठन से जुड़ गए। वे 1971 में विद्यार्थी परिषद के सक्रिय सदस्य के रूप में उभरकर सामने आए और 1974 में आंदोलन के दौरान जेल भी गए।

नंदकिशोर यादव (Nand Kishore Yadav) ने पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) के पार्षद BJP के प्रदेश अध्यक्ष से लेकर नेता प्रतिपक्ष तक की जिम्मेदारी निभाई है। वे राज्य सरकार में पथ निर्माण विभाग और स्वास्थ्य विभाग के मंत्री भी रह चुके हैं।

वे वर्ष 1983 से 90 तक BJYM के प्रदेश महामंत्री, कोषाध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर रहे। वे 1990-95 तक युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे। वे पार्टी के इकलौते ऐसे प्रदेश अध्यक्ष रहे जो अविभाजित और विभाजित बिहार, दोनों के प्रदेश अध्यक्ष रहे।

प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर वे 1998 से 2003 तक रहे। नंदकिशोर यादव Patna साहिब से लगातार सातवीं बार विधायक हैं। पहला चुनाव उन्होंने 1995 में जीता था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker