बिहार

BIHAR : 30 रुपये में डाकघर में खरीदें गंगोत्री का गंगाजल, करें भोले शंकर की पूजा

बेगूसराय: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार डाकघर में कई आमूलचूल परिवर्तन किए हैं। अब डाकघर सिर्फ पत्र और पार्सल का जगह नहीं, बल्कि मिनी मॉल के रूप में परिवर्तित हो चुका है।

डाकघर में पत्र और पार्सल के साथ तमाम तरह की बैंकिंग सेवाएं और कई अन्य आवश्यक सामग्री बिक्री किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब डाकघर गंगाजल भी बेच रहा है।

बाबा भोले शंकर की भक्ति का पावन माह सावन 25 जुलाई से शुरू हो रहा है। पहली सोमवारी 26 जुलाई को, दूसरी सोमवारी दो अगस्त, तीसरी सोमवारी नौ अगस्त तथा अंतिम सोमवारी 16 अगस्त को है।

इसके लिए शिवालयों में पूरी तैयारी है, लेकिन कोरोना के कारण कांवर यात्रा या भीड़ जुटने पर अभी तक संंशय की हालत बनी हुई है, उम्मीद है कि इस वर्ष भी कांवर यात्रा नहीं होगी।

इस वर्ष सावन में कई शुभ संयोग बनेंगे, जिसमें मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूरी होगी।

इस पावन महीना में हर लोग चाहते हैं कि हम गंगाजल से भोले शंकर का जलाभिषेक करें। जिसके कारण तमाम गंगा घाटों पर भक्तों की भीड़ लगी रहती है।

बहुत लोगों की इच्छा रहती है कि हम भोले शंकर का जलाभिषेक गंगोत्री के जल से करें। लेकिन सभी लोग समय और आर्थिक समस्या के कारण वहां जा नहीं पाते हैं, अब ऐसे शिवभक्तों को निराश होने की जरूरत नहीं है।

भारत सरकार ने उनकी समस्या का समाधान घर के नजदीक ही कर दिया है। डाकघरों के माध्यम से मात्र 30 में लोगों को गंगोत्री का गंगाजल मिल रहा है।

बड़े पैमाने पर डाक विभाग ने गंगोत्री के जल का 250 एमएल वाला बोतल डाकघरों को उपलब्ध कराया है, जहां से कि शिव भक्तों तक पहुंच रहा है।

पूर्वी क्षेत्र बिहार के पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि डाकघरों में अब चिट्ठी बांटने, खातों में जमा-निकासी के साथ ही कई तरह की सामाजिक परंपराओं को जीवंत रखने के लिए योजनाएं चल रही है।

इसके तहत श्रद्धालुओं को यहां गंगाजल उपलब्ध कराया जा रहा है। पूर्वी क्षेत्र के एक सौ से अधिक डाकघरों में यह जल उपलब्ध है।

मिथिलांचल के पावन शिवालय बाबा हरिगिरी धाम गढ़पुरा के डाकघर में गंगोत्री के इस शुद्ध गंगाजल की विशेष व्यवस्था की गई है।

डाकघरों से गंगाजल खरीदकर भक्तगण हरिगिरिधाम गढ़पुरा और आसपास के शिवालय में ही नहीं देवघर, बासुकिनाथ, काशी विश्वनाथ, अशोकधाम आदि जगहों पर भी जलार्पण कर सकते हैं।

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान इस सेवा को शुरू किया गया था।

जिसके तहत देश के सभी डाकघरों पर गंगाजल उपलब्ध होगा और डाक विभाग गंगाजल को घरों तक भी पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी।

उस समय आस्था से जुड़े गंगाजल को लोगों तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने प्रमुख डाकघरों पर ऋषिकेश का गंगाजल उपलब्ध कराया था। लेकिन पिछले बार से गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker