झारखंड

रांची नगर निगम में हुआ जन्म-मृत्यु रिफ्रेशर सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

रांची : रांची नगर निगम के जन्म-मृत्यु रिफ्रेशर सह प्रशिक्षण कार्यक्रम (Birth-Death Refresher cum Training Program) के तीसरे दिन शुक्रवार को जन्म-मृत्यु का शत-प्रतिशत कैसे पंजीकरण हो, इसके बारे में जानकारी दी गई। प्रत्येक निजी अस्पताल को लॉग-इन आईडी उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान के बारे में बताया गया।

निदेशालय के उप निदेशक व सहायक निदेशक ने दी अहम जानकारी

जनगणना निदेशालय के उप निदेशक एवं सहायक निदेशक ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि सर्वप्रथम सीआरएस पोर्टल पर दी गई जानकारी के बारे में विस्तृत रूप से अध्ययन करें।

इससे नियमानुसार प्रमाण-पत्र (Certificateजारी करने में काफी सुविधा एवं आसानी होगी। इस संबंध में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से सीआरएस पोर्टल में दी गई सभी प्रकार की जानकारी को अवगत कराया गया।

ओटीपी किसी भी स्थिति में अन्य को साझा न करने को कहा

सहायक निदेशक ने निबंधकों को बताया कि पंजीकृत मोबाईल पर आने वाले ओटीपी किसी भी स्थिति में अन्य को साझा न करें। सभंव हो तो अपने ऑपरेटर के लिए एक अलग से आईडी बना कर इनसे सीआरएस पोर्टल में (CRS Portal) घटना का प्रविष्टि करवायें।

घटना की प्रविष्टि के बाद निबंधक स्वयं द्वारा उनके पोर्टल (Portal) में प्राप्त होने वाली घटना को विस्तृत जांच के बाद स्वीकृत, अस्वीकृत करें। इस मौके पर उप निदेशक, सहायक निदेशक, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, रांची, सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी, रांची नगर निगम, रांची, सरकारी एवं निजी अस्पताल के प्रतिनिधि एवं अन्य उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker