भारत

कर्नाटक में BJP को 110 से 120 के बीच सीटें जीतने की संभावना, लेकिन कांग्रेस करीब से कर रही पीछा

चेन्नई: एडुप्रेस (Edupress) समूह द्वारा कराए गए एक ओपिनियन पोल (Opinion Poll) में कहा गया है कि सत्तारूढ़ BJP कर्नाटक की सत्ता में वापसी करेगी।
25-30 मार्च के बीच किए गए सर्वे के अनुसार, BJP के 110 से 120 के बीच सीटें जीतने की संभावना है, जबकि निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस 70 से 80 सीटें जीत सकती है।

जनता दल-सेक्युलर को 10 से 15 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अन्य को 4 से 9 सीटें मिलने का अनुमान है।

दक्षिण भारत (South India) की चुनाव विश्लेषण संस्था (Election Analysis Firm) एडुप्रेस ग्रुप (Edupress Group) ने राज्य के 50 निर्वाचन क्षेत्रों और 183 मतदान केंद्रों में 18,331 उत्तरदाताओं के बीच सर्वेक्षण किया है।

मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप

चुनाव विश्लेषक (Election Analyst) और एडुप्रेस समूह के अध्यक्ष जॉर्जकुट्टी ने IANS को बताया कि सर्वेक्षण के मुताबिक, BJP को कुल पड़े मतों का 43 फीसदी और कांग्रेस को 37 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

सर्वे में भविष्यवाणी की गई है कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और अनुभवी BJP नेता बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक (BS Yediyurappa Karnataka) के सबसे लोकप्रिय नेता हैं और सर्वे में शामिल 23 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में उनका समर्थन किया।

कर्नाटक चुनाव : ओपिनियन पोल में भविष्यवाणी, भाजपा 110-120 सीटें जीतेगी | Karnataka Elections: Opinion poll predicts BJP will win 110-120 seats

सर्वे में शामिल 22 प्रतिशत लोग

भविष्यवाणी की गई है कि BJP के वरिष्ठ नेता जगदीश शेट्टार उन सर्वे में अगले लोकप्रिय नेता हैं और सर्वे में शामिल 22 प्रतिशत लोग उन्हें अगला मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया 20 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ सर्वे में तीसरे स्थान पर आए, जबकि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Congress Committee) के अध्यक्ष डीके शिवकुमार 19 प्रतिशत वोट शेयर के साथ चौथे स्थान पर रहे।

जबिक सर्वे में HD कुमारस्वामी को 10 फीसदी समर्थन मिला है।

अप्रैल के पहले हफ्ते में अगला सर्वे

दिलचस्प बात यह है कि मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से केवल 5 प्रतिशत वोट शेयर (Percent Vote Share) हासिल कर सके।

हालांकि, मतदाता राज्य में भाजपा सरकार को जारी रखना चाहते हैं।

जॉर्जकुट्टी ने कहा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में हम अगला सर्वे करेंगे।

ये शुरुआती दिन हैं, BJP को स्पष्ट बढ़त हासिल है, लेकिन Congress करीब से पीछा कर रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker