विदेश

बोरिस जानसन ने कहा- किसी का भी समर्थन करें लेकिन ऋषि सुनक का नहीं

लंदन: ब्रिटेन में नए PM की दौड़ में सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के विरोध में कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जानसन (PM Boris Johnson) आ गए हैं।

जानसन ने अपने सहयोगियों से कहा है कि वो किसी का भी समर्थन करें लेकिन ऋषि सुनक का नहीं। सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के बोरिस जॉनसन ने सात जुलाई को पार्टी के नेता के तौर पर इस्तीफा दे दिया था।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने पार्टी का नेतृत्व हासिल करने की दौड़ में पिछड़ गये नेताओं से अनुरोध किया है कि वे पूर्व वित्त मंत्री एवं चांसलर सुनक का समर्थन नहीं करें, जॉनसन ये मानते हैं कि ऋषि सुनक के कारण ही उनको अपनी ही पार्टी में समर्थन खो दिया था।

जॉनसन विदेश मंत्री लिज ट्रस का समर्थन में नजर आ रहे हैं, जिनका अनुमोदन जॉनसन के कैबिनेट सहयोगियों जैकब रीस-मोग और नैडीन डोरिस ने किया है।

पूरी 10 डाउनिंग स्ट्रीट टीम ऋषि से करती है नफरत

जॉनसन ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर पेनी मोरडाउंट के लिए भी कथित तौर पर विकल्प खुले रखे हैं। मोरडाउंट कनिष्ठ व्यापार मंत्री हैं।

पूर्व चांसलर के इस्तीफे को बोरिस जॉनसन अपने साथ हुए विश्वासघात के रूप में देख रहे हैं, जिसके कारण वो ऋषि सुनक के बजाय किसी के भी समर्थन की गुप्त अपील कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री पद से उनके इस्तीफे ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) से जॉनसन की विदाई सुनिश्चित कर दी।

अखबार ने एक सूत्र के हवाले से कहा कि पूरी 10 डाउनिंग स्ट्रीट टीम ऋषि से नफरत करती है। वे उन्हें (to Johnson) अपदस्थ करने के लिए साजिद जाविद के बजाय ऋषि को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

उन्हें लगता है कि वह महीनों से इसकी साजिश रच रहे थे। गौरतलब है कि सुनक संसद के टोरी (Conservative) सदस्यों द्वारा किये गये प्रथम दो चरण के मतदान में विजेता रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker