भारत

Cabinet Meeting : उर्वरकों में पोषक तत्व आधारित सब्सिडी को मंजूरी

नई दिल्ली: Union Cabinet (केन्द्रीय मंत्रिमंडल) ने इस साल 1 अक्टूबर से अगले साल 31 मार्च तक रबी सीजन 2022-23 के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित Subsidy दरों को मंजूरी दी (Phosphatic and potash fertilizers approved) है। इसमें 51,875 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को विभिन्न पोषक तत्वों से जुड़ी पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) की प्रति किलोग्राम दरों के लिए उर्वरक विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी ।

रबी मौसम में फॉस्फेटिक और पोटाश (P&K) उर्वरकों के लिए सब्सिडी दर नाइट्रोजन (N) 98.02 रुपये, फॉस्फोरस (P) 66.93 रुपये, पोटाश (K) 23.65 रुपये और सल्फर (S) 6.12 रुपये तय की गई है।

सरकार उर्वरकों और कच्चे माल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में अस्थिरता को वहन करेगी

NBS Rabi -2022 के लिए कैबिनेट द्वारा अनुमोदित Subsidy 51,875 करोड़ रुपये होगी जिसमें माल ढुलाई सब्सिडी के माध्यम से स्वदेशी उर्वरक (SSP) के लिए समर्थन शामिल है।

इससे रबी 2022-23 के दौरान सभी पीएण्डके उर्वरकों को उर्वरकों की रियायती व सस्ती कीमतों पर किसानों को आसानी से उपलब्ध हो सकेगा और कृषि क्षेत्र को सहायता मिलेगी।

इससे सरकार उर्वरकों और कच्चे माल (Government Fertilizers And Raw materials) की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में अस्थिरता को वहन करेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker