झारखंड

चतरा में CEO ने पुलिंग बूथ पर सुविधाओं का लिया जायजा, BLO के कार्यों की…

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को लेकर शनिवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने मतदान केंद्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं का जायजा लिया।

Chatra Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को लेकर शनिवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने मतदान केंद्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं का जायजा लिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Electoral Officer) ने चतरा लोकसभा क्षेत्र के सिमरिया में अवस्थित विभिन्न मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण कर BLO द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली।

रवि कुमार ने मतदान केन्द्र जागरुकता समूह के सदस्यों की सूची एवं मतदाता सूची का अवलोकन करते हुए मतदान केन्द्र जागरुकता समूह एवं स्वयंसेवकों की सूची अलग-अलग तैयार रखने, मतदाता सूची में नये मतदाता का नाम जोड़ने से संबंधित प्रपत्र 6 संग्रह कर नाम जोड़ने की प्रक्रिया के ससमय निष्पादन, मतदाता सूची को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अनुपस्थित, विस्थापित एवं मृत (ASD) का नाम मतदाता सूची से हटवाने संबंधित प्रक्रिया ससमय करने का निर्देश दिया।

रवि कुमार ने दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के निबंधन, मतदान केंद्रों पर रैंप को दुरुस्त करने, व्हील चेयर की व्यवस्था रखने, स्वच्छ शौचालय एवं उसमें रनिंग वाटर की व्यवस्था करने, शौचालय के दीवार पर पुरुष एवं महिला अंकित करने, शौचालय के रास्तों में साइनेज लगवाने के अलावा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

साथ ही मतदान कक्ष में मतदान अधिकारी, पीठासीन पदाधिकारी एवं अन्य को बैठने एवं VVS एवं VVPAT रखने की व्यवस्था की भी जानकारी ली।

उन्होंने मतदान केंद्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं की कमियों को 27 मार्च तक दूर करते हुए मतदाताओं के लिए मतदान प्रक्रिया सुगम बनाने का निर्देश दिया।

इन मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, इचाकगढ़ (उर्दू) के मतदान केन्द्र संख्या 63, राजकीयकृत बालिका मध्य विद्यालय, सिमरिया के मतदान केन्द्र संख्या 70, राजकीय बुनियादी विद्यालय, सिमरिया के मतदान केन्द्र संख्या 72 एवं 73 का निरीक्षण किया।

इस दौरान Chatra के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रमेश घोलप सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker