हेल्थ

चिया सीड्स के सेवन से तेजी से घटाए वजन, जानें इसके और भी फायदे 

 Chia seed drink for Weight Loss : आजकल लोग फिट रहने के लिए तरह तरह के नेचुरल और घरेलू उपायों को आजमाते हैं। चिया सीड्स और नींबू से मिलकर बने Drinks वजन कम करने में सहायक होते हैं। यह वजन कम करने के साथ साथ शरीर भी Detox करता है।

आइए जानते हैं इस्तेमाल के तरीके और फायदे

चिया सीड ड्रिंक

होल फूड बैलीस (Whole Food Baileys) के मुताबिक डेढ़ ग्लास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स (chia seeds) लें। इसमें नींबू का रस (Lemon juice) मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाएं।
एक घंटे बाद जब चिया सीड्स उपरी सतह पर आ जाएं तो उन्हें छान लें। इन बीजों में नींबू का रस मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। हर रोज इसे सुबह खाली पेट पीएं।
chia seed drink for weight loss Rapidly reduce weight, its many other benefits

चिया सीड्स के फायदे

स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक चिया सीड्स शरीर का Metabolism तेज करते है। पेट की चर्बी कम करने में चिया सीड्स फायदेमंद हो सकते हैं. चिया सीड्स शरीर को डिटॉक्‍स करते हैं। चिया सीड्स भूख को कम करने में मददगार हैं।
consuming chia seeds, chia seed drink for weight loss

लेमन वाटर के फायदे

– नींबू इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।
– नींबू शरीर से बैक्टीरिया बाहर निकालता है।
– नींबू से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

सौंफ का पानी

Natural Mouth Freshener के तौर पर सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है। सौंफ के पानी से वजन भी कम किया जा सकता है। इसे तैयार करने के लिए एक ग्लास पाने में एक चम्मच सौंफ को भिगोकर रख दें। और सुबह छानकर पी लें। इससे बैली फैट को तेजी से कम किया जा सकता है।
Rapidly reduce weight by consuming chia seeds, its many other benefits

अजवाइन का पानी

खाने में टेस्ट बढ़ाने के साथ वजन को कम करने में अजवाइन का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका ड्रिंक्स तैयार करने के लिए अजवाइन को भूनकर पानी में रातभर भिगो लें। और सुबह छानकर पी लें। लेमन वॉटर विद चिया सीड के साथ ये दो ड्रिंक्स ऐसी हैं, जिनकी मदद से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है।
chia seeds

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker