हेल्थ

चिरौंजी है सेहत के लिए काफी गुणकारी, फायदे चौंका देंगे आपको!

नई दिल्ली: भारतीय व्यंजनों का पूरी दुनिया में कोई सानी नहीं होगा। क्योंकि यहां के भोजन में मिलाए जाने वाले मसालों (Spices) समेत अन्य वस्तुओं की बात करें तो इस तरह की व्यवस्था कहीं और नहीं पाई जाएगी।

भारतीय रसोई और सामान्यत: दुकानों, होटलों आदि में इस्तेमाल किए जाने वाली एक ऐसी वस्तु के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्रोटीन (Protein), विटामिन-सी (Vitamin C), विटामिन-बी (Vitamin B) जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। जो स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी है।

जी हां! हम बात कर रहे हैं चिरौंजी (Chironji), जो अमूमन मीठों व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। चिरौंजी के तेल में अमीनो एसिड (Amino Acid) और स्टीएरिक एसिड (Stearic Acid) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

यह पेट के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। तो चलिए आपको बताते हैं चिरौंजी खाने से आपको क्या-क्या लाभ (Chironji Benefits) होंगे।

Chironji Benefits

शारीरिक रूप से भी बनाता है मजबूत

चिरौंजी शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन (Protein) , कैल्शियम (Calcium) और विटामिन्स (Vitamins) शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर को भी ताकत मिलती है।

आप रात को सोने से पहले दूध में 1 चम्मच चिरौंजी डालकर पिएं। इस दूध का सेवन करने से आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी।

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को भी मजबूत करने में सहायता करते हैं। आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं।

आप चिरौंजी के तेल से खिचड़ी, दलिया बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप चिरौंजी को सूखे मेवे की तरह भी खा सकते हैं।

Chironji Benefits

सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो करें इस्तेमाल

सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) से राहत पाने के लिए भी आप चिरौंजी का सेवन कर सकते हैं। आप चिरौंजी को दूध में पकाकर इसका सेवन करें। इससे आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से काफी आराम मिलेगा।

यदि आपको सिर में दर्द (Headache) रहता है तो भी आप चिरौंजी का सेवन कर सकते हैं। आप एक चम्मच चिरौंजी को दूध के साथ पीसें।

फिर इन दोनों चीजों से तैयार पेस्ट सिर पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए पेस्ट दर्द वाली जगह पर लगाएं। सिरदर्द की परेशानी से आपको काफी राहत मिलेगी।

Chironji Benefits

यदि हो रही है खांसी तो मिलेगा आराम

आप खांसी (Cough) से राहत पाने के लिए भी चिरौंजी का इस्तेमाल कर सकती हैं। चिरौंजी में पाए जाने वाले गुण गले की खराश दूर करने में सहायता करते हैं।

आप चिरौंजी का पीस लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद (Honey) मिलाएं। इस मिश्रण का सेवन करने से आपको खांसी से काफी आराम मिलेगा।

Chironji Benefits

हालांकि किसी तरह की चिकित्सकीय परेशानी हो तो इसके लिए सबसे पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker