हेल्थ

नाभि में सरसों का तेल लगाने से दूर होती है जोड़ों के दर्द और बाल झड़ने की समस्या

Mustard Oil : सरसों के तेल (Mustard Oil) से शरीर के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) होता है।

सरसों के तेल से मालिश (Massaging) करने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) सही होता है। लेकिन इसके और भी फायदे है

क्या आप जानते हैं सरसों के तेल से शरीर की मालिश (Massaging) जितना फायदेमंद (Beneficial) साबित होता है, उससे ज्यादा सरसों का तेल नाभि (Navel) में लगाना लाभदायक साबित होता है।

Oil in Navel

नाभि में तेल (Oil in Navel) लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया है। नाभि में तेल (Oil in Navel) लगाने से शरीर के साथ मानसिक समस्याएं (Mental Problems) भी ठीक होती है।

क्योंकि नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु (Midpoint) होता है और हमारे शरीर की कई तंत्रिकाएं (Nerves) आपस में जुड़ी हुई हैं। जी हां नाभि में सरसों का तेल लगाने से कई बीमारियां (Diseases) दूर होती है। आइए जानते हैं नाभि में तेल लगाने से कौन-कौन सी बीमारियां (Diseases) दूर होती है।

Oil in Navel

नाभि में सरसों का तेल लगाने से दूर होती है कई बीमारियां

1- सरसों का तेल नाभि (Navel) में लगाना पेट (Stomach) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सरसों का तेल नाभि में लगाने से पाचन तंत्र (Digestive System) भी बेहतर रहता है। साथ ही पेट दर्द (Stomach pain), अपच, एसिडिटी (Acidity) जैसी पेट संबंधी समस्याएं (Stomach Related Problems) दूर होती है।

2- आजकल ज्यादातर महिलाओं (Women) में बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या देखी जा रही है। लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि (Navel) में सरसों का तेल (Mustard Oil) लगाते हैं, तो इससे बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या दूर होती है।

3-ठण्ड का मौसम (Winter Season) शुरू होने वाला है और मौसम (Season) बदलने की वजह से होंठ (Lips) फटने की शिकायत (Complaint) शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नाभि में 2 बूंद सरसों का तेल (Mustard Oil) डालते हैं, तो इससे होंठ फटना (Cracking Lips) बंद हो जाते हैं।

4- नाभि (Navel) में सरसों का तेल (Mustard Oil) लगाने से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) में काफी हद तक आराम मिलता है। इसके साथ ही गठिया यानि जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की बीमारी में भी काफी फायदेमंद (Beneficial) माना जाता है।

5- रोजाना नाभि (Navel) में सरसों का तेल (Mustard Oil) लगाने से पिंपल्स (Pimples) और दाग धब्बों (Dark Spots) जैसी शिकायत दूर होती है। सरसों का तेल नाभि में लगाना स्किन (Skin) के लिए भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि सरसों का तेल (Mustard Oil) नाभि में लगाने से चेहरे पर ग्लो (Glow) भी आता है।

6- नाभि (Navel) में सरसों का तेल (Mustard Oil) डालना आंखों (Eyes) के लिए भी फायदेमंद (Beneficial) माना जाता है। इससे आंख संबंधी परेशानी (Eye Problems) दूर होती है। साथ ही नाभि में रोजाना सरसों का तेल (Mustard Oil) डालने से आंखों की रोशनी (Eyesight) तेज होती है।

Oil in Navel

Disclaimer : यह जानकारी मेडिकल रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव के आधार पर लिखी गई है। News Aroma इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker