भारत

CJI ने पटना हाईकोर्ट के जज का वीडियो क्लिप का किया जिक्र, लाइव स्ट्रीमिंग पर जताई चिंता, कहा- हो इसकी निगरानी

नई दिल्ली: देश के मुख्य न्यायाधीश DY चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि कानूनी कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) को लेकर सावधान रहने की जरूरत है।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि देश में डाटा सिक्योरिटी (Data Security) और डाटा प्राइवेसी (Data Privacy) को सुरक्षित करने की भी जरूरत है। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि उन्होंने इसके लिए एक कमेटी का भी गठन किया है।

CJI ने पटना हाईकोर्ट के जज का वीडियो क्लिप का किया जिक्र, लाइव स्ट्रीमिंग पर जताई चिंता, कहा- हो इसकी निगरानी-CJI mentioned the video clip of the judge of Patna High Court, expressed concern over live streaming, said- it should be monitored

LGBTQ को लेकर कही ये बात

मुख्य न्यायाधीश DY चंद्रचूड़ ने Odisha में एक कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि हमने हाल ही में एक LGBTQ HandBook लॉन्च की है।

जल्द ही हम जेंडर के लिए अनुचित शब्दों की एक लीगल ग्लोसरी भी जारी करने जा रहे हैं। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि ‘अगर आप 376 का एक फैसला पढ़ें तो आपको पता चलेगा कि कई ऐसे शब्द हैं जो अनुचित हैं लेकिन उनका इस्तेमाल होता है।

लीगल ग्लोसरी से हमारी न्यायपालिका (Judiciary) छोटी नहीं होगी और समय के साथ हम कानूनी भाषा को लेकर आगे बढ़ेंगे, क्योंकि हम भाषा को विषय वस्तु से ज्यादा महत्व देते हैं।’

CJI ने पटना हाईकोर्ट के जज का वीडियो क्लिप का किया जिक्र, लाइव स्ट्रीमिंग पर जताई चिंता, कहा- हो इसकी निगरानी-CJI mentioned the video clip of the judge of Patna High Court, expressed concern over live streaming, said- it should be monitored

 

लाइव स्ट्रीमिंग नियंत्रित करने की जरूरत

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि ‘डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर (Digital Infrastructure) से हम पेपरमुक्त कोर्ट बना रहे हैं और साथ ही वर्चुअल कोर्ट (Virtual Court) भी बना रहे हैं।

आज अधिकतर हाईकोर्ट सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं, जिनकी Video क्लिप सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रही हैं। एक क्लिप पटना हाईकोर्ट की है, जिसमें जज एक IAS अधिकारी से पूछ रहे हैं कि उन्होंने सही कपड़े क्यों नहीं पहने हैं।

वहीं गुजरात हाईकोर्ट (Gujarat High Court) के जज एक वकील से पूछ रहे हैं कि आप अपने केस की तैयारी नहीं करके आई हैं। YouTube पर भी कई मजाकिया चीजें हो रही हैं, जिन्हें नियंत्रित करने की जरूरत है।

यह एक गंभीर मसला है लेकिन लाइव स्ट्रीमिंग में इसका दूसरा पक्ष दिख रहा है। एक जज के तौर पर हमें ट्रेंड (Trend) होना होगा कि हर एक शब्द जो हम बोलते हैं, वह जनता के बीच चर्चा का विषय बनेगा।’

डाटा सुरक्षा और प्राइवेसी के लिए बनाई कमेटी

CJI DY चंद्रचूड़ ने कहा कि साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) को लेकर हम कैसे डाटा सुरक्षा (Data Safety) और डाटा निजता को सुरक्षित रखेंगे? CJI ने कहा कि हमने इसके लिए एक कमेटी का गठन किया है लेकिन इसमें समय लगेगा।

हम डाटा सुरक्षा और प्राइवेसी के लिए एक राष्ट्रीय मॉडल (National Model) बनाने की प्रक्रिया में हैं, जब यह पूरा हो जाएगा तो हम एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker