विदेश

ब्राजील में चुनाव हारे बोलसोनारो के समर्थकों और पुलिस में झड़प, आगजनी

ब्रास्लिया: Brazil में हुए राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) में वामपंथी नेता Lula de Silva की जीत के बाद अशांति है। इस चुनाव में पराजित जायर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) के समर्थकों का बवाल जारी है।

अक्टूबर में हुए चुनाव में लूला को 50.9 फीसदी और बोलसोनारो को 48 फीसदी वोट मिले थे। इसके बाद Bolsonaro के समर्थकों ने जमकर हिंसा और आगजनी की।

पुलिस को हलका बल प्रयोग करना पड़ा। इस दौरान झड़प के बाद समर्थकों ने वाहनों में आग लगा दी। पुलिस मुख्यालय (Police Headquarters) पर हमला करने की कोशिश की।

देशभर में सड़के ब्लॉक

ब्राजील के निर्वाचित राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने दक्षिणपंथी (Right Winger) जायर बोलसोनारो पर मंगलवार को हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है।

लूला ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निवर्तमान राष्ट्रपति ने अभी भी अपनी हार को स्वीकार नहीं किया है और सड़क पर विरोध कर रहे इन फासीवादी कार्यकर्ताओं को उकसा रहे हैं।

देशभर में सड़कों को ब्लॉक (Block) कर कर दिया गया है। इससे खाद्यान सामग्री और ईंधन की आपूर्ति रुक गई है।

साओ पाउलो में मेन हाइवे पर कब्जा जमाए Bolsonaro के समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल करना पड़ा है। बोलसनारो समर्थक ब्रासीलिया (Brasilia) में कारों और बसों को आग के हवाले कर रहे हैं।

“ऑपरेशन कार वॉश”

दरअसल लूला को 2017 में सरकारी तेल कंपनी पेट्रोब्रास (Petrobras) में व्यापक “ऑपरेशन कार वॉश” जांच से उपजे आरोपों में भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के लिए दोषी ठहराए गया था।

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के एक न्यायाधीश ने मार्च 2021 में लूला की सजा को रद्द कर दिया था। इससे उनके लिए छठी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने का रास्ता साफ हुआ था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker