हेल्थ

कब्ज, दस्त और बाथरूम जाने में कठिनाई हो तो न लें हल्के में, इस भयंकर बीमारी की…

Colorectal Cancer: कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनकी जानकारी प्रारंभिक रूप से बिल्कुल लक्षण के रूप में सामने नहीं आती हैं, जब स्थिति गंभीर होती है तब तक जान पर बन आती है। कैलिफ़ोर्निया (California) की रहने वाली रकेल ने इसी तरह की अपनी कहानी Social Media पर शेयर की है।

बताया कि 10 साल तक वह बार-बार Toilet जाने की समस्‍या से जूझती रहीं, डॉक्‍टर भी नहीं पकड़ पाए। उन्होंने कहा कि शायद यह गैस की‍ दिक्‍कत है। मुझे लग रहा था कि IVA या ग्‍लूटेन की दिक्‍कत है। मगर हालत इतनी खतरनाक हो जाएगी, कभी सोचा नहीं था।

2019 में जब यह दिक्‍कत ज्‍यादा होने लगी तो फाइबर सप्लीमेंट लेना शुरू किया। जिससे कुछ राहत मिली, लेकिन 2022 में समस्‍या और ज्‍यादा हो गई।

रकेल को 20 साल से यह कैंसर था

Colorectal Cancer

रकेल ने बताया, मल कभी पतला, नारंगी लाल होता था तो कभी-कभी खून भी आता था। कुछ भी खा लो, पेट फूल जाता था। यहां तक कि दूध पीने पर भी यह दिक्‍कत होती थी। पेट और पीठ के निचले हिस्‍से में असहनीय दर्द होता था।

एक बार तो मैं बेहोश होकर अपार्टमेंट में गिर गई। तब मुझे एहसास हुआ कि कुछ तो गलत हो रहा है। अच्‍छे अस्‍पताल जाकर जांच कराई। Colorectal Cancer बहुत धीमी गति से बढ़ता है। यही वजह है कि रकेल को 20 साल से यह कैंसर था और उसे पता तक नहीं चला। लक्षण तब सामने आए जा यह स्‍टेज 4 में पहुंच गया।

Colorectal Cancer

समय से इलाज मिल जाए तो यह ठीक हो भी सकता है

शुरुआत में मतली, कब्ज, दस्त और बाथरूम जाने में कठिनाई हो सकती है। समय से इलाज मिल जाए तो यह ठीक हो भी सकता है, वरना यह जानलेवा है। Oncologist से मिलने और लीवर बायोप्सी से गुजरने के बाद डॉक्टरों को पता चला कि ये Colorectal Cancer के क्लासिक लक्षण थे। इसे कोलन कैंसर के नाम से भी जाना जाता है; यह आंत संबंधी बीमारी होती है।

कैंसर इतना बड़ा था कि डॉक्टरों को उसे निकालने में बहुत मशक्कत करनी पड़ी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker