बिजनेस

30 जून तक निपटा लें ये ज़रूरी काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

इस महीने आधार पैन लिंक करना और डीमेट अकाउंट की केवाईसी ना करने पर कई समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए आज आपकी जानकारी के लिए ऐसी तीन कामों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको 30 जून से पहले निपटाने हैं

इस महीने 30 जून तक कई ऐसे जरूरी काम है, जिन्हें जरूर निपटा लें नहीं तो कई सारी परेशानियों (troubles) का सामना करना पड़ सकता है।

इस महीने आधार पैन लिंक करना और डीमेट अकाउंट की केवाईसी (KYC) ना करने पर कई समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए आज आपकी जानकारी के लिए ऐसी तीन कामों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको 30 जून से पहले निपटाने हैं।

आधार-पैन लिंक कराएं

अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड को पैन (PAN) से लिंक नहीं किया है तो जल्द करा लें। यदि आप 30 जून को या उससे पहले अपने पैन को आधार से लिंक करते हैं, तो आपको 500 रुपए फीस देनी होगी।

Complete this important work by June 30, otherwise there may be loss

वहीं 1 जुलाई को या उसके बाद पैन-आधार लिंक पूरा होने पर 1,000 रुपए का चार्ज देना होगा। आप आसानी खुद ही इनकम टैक्स पोर्टल (tax portal) के जरिए आधार कार्ड को पैन से लिंक करा सकते हैं। इसके अलावा ये काम आप आधार सेवा केंद्र पर लाकर भी करा सकते हैं।

डीमैट अकाउंट की KYC कराएं

अगर आपका डीमैट अकाउंट (demat account) है तो आपको 30 जून तक उसकी KYC करनी होगी। अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

Complete this important work by June 30, otherwise there may be loss

इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्‍यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे। KYC पूरा होने और वैरिफाई होने के बाद ही यह पूरा हो सकेगा। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराएं

अगर आप राशन कार्ड के जरिए सरकारी योजनाओं के तहत कम दामों पर राशन लेते हैं तो जल्द ही अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करा लें।

Complete this important work by June 30, otherwise there may be loss

राशन कार्ड (Ration card) के जरिए सही लोगों को योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो गया है।

राशन कार्ड को आधार से लिंक करके सरकार ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (one nation one ration card) योजना को सही ढंग से लागू करना चाहती है। इसके साथ ही इसमें फर्जीवाड़े पर भी लगाम लगेगी और अपात्र लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker