विदेश

कोरोना वैक्सीन बनाने वाले आंद्रे बोतिकोव की गला घोटकर हत्या

मास्को: रूस (Russia) का COVID-19 रोधी टीका ‘स्पूतनिक वी’ (Sputnik V) बनाने वाले वैज्ञानिकों (Scientists) में से एक आंद्रे बोतिकोव (Andrey Botikov) की उनके आवास पर बेल्ट से गला दबाकर हत्या (Murder) कर दी गई। पुलिस ने हत्या के संबंध में एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

कोरोना वैक्सिंग बनाने वाले आंद्रे बोतिकोव की गला घोटकर हत्या -Corona waxing maker Andre Botikov strangled to death

गुरुवार को अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे शोधकर्ता

रूसी समाचार एजेंसी (Russian News Agency) ‘तास’ ने ‘इंवेस्टिगेटिव कमेटी ऑफ द रूसी फेडरेशन’ के हवाले से बताया कि ‘गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स’ (Gamaleya National Research Center for Ecology and Mathematics) में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47-वर्षीय बोतिकोव बृहस्पतिवार को अपने अपार्टमेंट (Apartment) में मृत पाये गये थे।

खबरों के अनुसार रूसी राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने 2021 में COVID टीके पर अपने काम के लिए बोतिकोव को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ पुरस्कार से सम्मानित किया था।

कोरोना वैक्सिंग बनाने वाले आंद्रे बोतिकोव की गला घोटकर हत्या -Corona waxing maker Andre Botikov strangled to death

संदिग्ध व्यक्ति गिरफ्तार

रिपोर्ट के अनुसार, बोतिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में ‘स्पूतनिक वी’ टीका विकसित किया था। मामले की जांच कर रही समिति ने टेलीग्राम (Telegram) पर एक बयान में कहा कि इसे हत्या का मामला मानकर तफ्तीश की जाएगी।

खबर में कहा गया है कि जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 वर्षीय युवक ने बहस के दौरान बेल्ट से बोकोव का गला घोंट दिया और भाग गया। संघीय जांच एजेंसी (Federal Investigation Agency) के अनुसार, उस संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker